इन देशों में कोरोना मचा रहा तबाही, कहीं बंद किए स्कूल तो कहीं घरों में कैद हुए लोग
Advertisement

इन देशों में कोरोना मचा रहा तबाही, कहीं बंद किए स्कूल तो कहीं घरों में कैद हुए लोग

Covid-19: थोड़ी राहत के बाद, दुनिया भर के देशों में एक बार फिर से कोविड -19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. चीन, हांगकांग, दक्षिण कोरिया जैसे देशों में कोरोना के कारण प्रतिबंध लगाए गए हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: भारत में कोरोना के मामलों में कमी हो रही है, लेकिन इस बीच दुनिया के कई देशों में कोरोना एक बार फिर से उफान ले रहा है. ऐसे कई देश हैं, जहां तेजी से कोविड मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है. आलम ये है कि कहीं शहरों में लॉकडाउन लगाने की नौबत आ गई है, तो कहीं स्कूलों को बंद करने की. थोड़ी राहत के बाद, दुनिया भर के देशों में एक बार फिर से कोविड -19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. ब्रिटेन, चीन, हांगकांग, दक्षिण कोरिया जैसे देशों में कोरोना के कारण प्रतिबंध लगाए गए हैं. आइए जानते हैं वो कौन से देश में जहां कोरोना मामलों में इजाफा हो रहा है.

  1. एक बार फिर से दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना मामले
  2. कई देशों में लगाए जा रहे हैं प्रतिबंध
  3. चीन, हांगकांग, दक्षिण कोरिया जैसे देशों में हालात चिंताजनक

चीन

चीन में फिर से कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है. चीन के कई शहर इन दिनों कोरोना का चपेट में हैं. यहां कोरोना टेस्टिंग के लिए मारामारी हो रही है. ऐसा माना जा रहा है कि वहां 2020 के बाद सबसे बुरी स्थिति है. कोरोना मामलों को देखते हुए चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है. कई शहरों में अस्थाई हॉस्पिटल तैयार किए गए हैं. इस बीच, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि देश 'जीरो कोविड नीति' के साथ रहेगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि वहां कुछ ही दिनों की मेडिकल सप्लाई बची है. चीन के शहर शंघाई में स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: इस देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों से फिर सहमे लोग, 10 लाख के पार पहुंची संख्या

दक्षिण कोरिया

साउथ कोरिया भी इन दिनों कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रहा है. राजाधानी सियोल में कोरोना से दैनिक मरने वालों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. कोरिया में एक दिन में रिकॉर्ड 621,000 से ज्यादा नए कोरोना मामले मिले हैं. नए मामलों में ज्यादातर केस ओमिक्रॉन के हैं. ऐसे में कोरिया में हॉस्पिटल और मेडिकल सप्लाई को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है. साउथ कोरिया में कोविड की स्थिति को देखते हुए स्कूल-कॉलेजों को बंद करने की सलाह दी गई है.

हांगकांग 

कोविड-19 (Covid-19) की भीषण लहर का सामना कर रहे हांगकांग में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या 10 लाख के पार हो गई है. महामारी (Pandemic) की इस लहर में चीन (China) की अपेक्षा हांगकांग में ज्यादा लोगों की मौत (Deaths) हुई है. हांगकांग के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार को संक्रमण के 20,079 नए मामले सामने आए, जिसके बाद शुरू से लेकर अब तक कुल संक्रमितों (Infected) की संख्या बढ़कर 10,16,944 हो गई है. हांगकांग लौटने वाले निवासियों के लिए 14 दिनों तक आइसोलेशन में रहना अनिवार्य है और स्कूलों, जिम, समुद्र तटों और अन्य स्थानों को बंद करने के आदेश हो गए हैं.

इटली

इटली की राजधानी रोम में बीते गुरुवार को कोरोना के 79,895 मामले दर्ज किए गए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को 72,568 मामले दर्ज किए और इनमें 128 मौतें भी दर्ज की गई. साल 2020 में ब्रिटेन के बाद यूरोप में दूसरा सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित अगर कोई देश रहा तो वह इटली है. यहां प्रतिदिन दस लाख तक केस आए थे. इटली में अब तक 13.65 मिलियन कोरोना मामले सामने आए हैं. यहां एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है.

ये भी पढें: इस होली लोगों को लगे 6 बड़े झटके, जान‍िए आप पर क‍िसने डाला असर?

जर्मनी

जर्मनी की रोग नियंत्रण एजेंसी ने पिछले 24 घंटों में 294,931 नए मामले दर्ज किए हैं. रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने कहा कि 278 और कोविड से संबंधित मौतें हुई हैं, जो महामारी की शुरुआत के बाद से कुल मिलाकर 126,420 हो गई हैं. यहां नए कोरोना मामलों में रिकॉर्ड इजाफा देखने को मिल रहा है. इसके चलते लोगों को मास्क पहनने और स्टेडियमों में दर्शकों को सीमित करने की भी सलाह दी है. इसके अलावा जर्मनी में कोरोना वायरस हॉटस्पॉट में प्रतिबंध लगाया जा रहा है ताकि कोरोना को आगे बढ़ने से रोका जा सके.

LIVE TV

Trending news