अमेरिका के Texas में अब मास्क लगाना जरूरी नहीं, गवर्नर ने दी छूट

गवर्नर ग्रेग एबॉट ने ये चौंकाने वाला फैसला मंगलवार को लिया. उन्होंने कहा कि टेक्सास राज्य में अब फेस मास्क की अनिवार्यता नहीं रह गई है. इस राज्य में 8 महीने पहले मास्क को अनिवार्य बनाया गया था. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मास्क की अनिवार्यता समाप्त करने का मलतब ये नहीं हैं कि लोग अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त हो गए.

अमेरिका के Texas में अब मास्क लगाना जरूरी नहीं, गवर्नर ने दी छूट
तस्वीर: आईएएनएस

ह्यूस्टन: अमेरिका के सबसे बड़े राज्य टेक्सास में अब फेस मास्क लगाना अनिवार्य नहीं रह गया है. टेक्सास के गवर्नर ने नए आदेश में कहा है कि लोग अब खुलकर हवा में सांस ले सकते हैं, क्योंकि कोरोना महामारी का दौर अब बीत रहा है और कोरोना वैक्सीनेशन में तेजी आई है. हालांकि लोग अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहन सकते हैं.

गवर्नर का आदेश

टेक्सास (Texas) के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने ये चौंकाने वाला फैसला मंगलवार को लिया. उन्होंने कहा कि टेक्सास राज्य में अब फेस मास्क की अनिवार्यता नहीं रह गई है. इस राज्य में 8 महीने पहले मास्क को अनिवार्य बनाया गया था. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मास्क की अनिवार्यता समाप्त करने का मलतब ये नहीं हैं कि लोग अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त हो गए. लोगों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना ही होगा. उन्होंने कहा कि लोग अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहन सकते हैं, लेकिन अब ये अनिवार्य शर्त नहीं रह गई है. बता दें कि अमेरिका में अकेले टेक्सास राज्य में ही कोरोना महामारी की वजह से 42 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. लेकिन पिछले महीने से टेक्सास में कोरोना के मामले तेजी से घटे हैं.

ये भी पढ़ें: Exclusive: देश के हवाई अड्डों को खतरे में डालकर जेट की डील क्यों? खुलासा पार्ट-1

अभी खतरा कम नहीं हुआ

हमारी सहयोगी वेबसाइट डीएनए के मुताबिक, टेक्सास विश्वविद्यालय में इंटीग्रेटिव बायोलॉजी की प्रोफेसर डॉ लॉरेन एंजेल मेयेर्स ने कहा कि मास्क की अनिवार्यता समाप्त करने का ये मतलब नहीं है कि कोरोना महामारी का खतरा खत्म हो गया या कम हो गया. हम सही दिशा में बढ़ रहे हैं, लेकिन महामारी अभी खत्म नहीं हुई.  प्रो लॉरेन टेक्सास विश्वविद्यालय में कोविड-19 कंसोर्टियम की डायरेक्टर भी हैं.  मेयेर्स ने कहा कि टेक्सास में मौसम काफी ठंडा हुआ है. इसके बाद पूरे राज्य में लोगों को बिना पानी और बिजली के रहने पड़ रहा है, जिसके चलते वायरस और भी तेजी से फैल सकता है. उन्होंने कहा कि अभी मास्क की जरूरत तो है, लेकिन हालात को देखते हुए ये फैसला लिया गया.

विपक्षी सांसदों ने की आदेश वापस लेने की मांग

डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने गवर्नर ने ये आदेश वापस लेने की मांग की है और कहा है कि कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए मास्क की अनिवार्यता जारी रखी जाए. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.