बुरी खबर: चीन में एक बार फिर फैलने लगा है कोरोना का संक्रमण, सामने आए इतने नए मामले
Advertisement

बुरी खबर: चीन में एक बार फिर फैलने लगा है कोरोना का संक्रमण, सामने आए इतने नए मामले

चीन (China) में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 99 नए मामले सामने आए जो हाल के कुछ हफ्तों की तुलना में एक दिन में सामने आए मामलों के लिहाज से सबसे ज्यादा है.

चीन में कोरोना एक बार फिर दस्तक देता नजर आ रहा है. (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन (China) में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 99 नए मामले सामने आए जो हाल के कुछ हफ्तों की तुलना में एक दिन में सामने आए मामलों के लिहाज से सबसे ज्यादा है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि 63 ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें लक्षण नहीं थे जिसके बाद देश में कोविड-19 मरीजों की कुल संख्या 82,052 हो गई है.

  1. चीन में कोरोना के फिर से भयावह होकर लौटने की चिंता
  2. पिछले 24 घंटे में चीन में सामने आए कोरोना के 99 नए मामले
  3. इनमें से 63 ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें संक्रमण की पुष्टि हुई लेकिन लक्षण नहीं थे

इसी के साथ देश में वैश्विक महामारी के फिर से भयावह होकर लौटने की चिंताएं बढ़ गई हैं.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के मुताबिक शनिवार तक देश में 1,280 मामले ऐसे थे जो विदेशों से संक्रमित होकर आए हैं. इनमें से 481 को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और 799 का अब भी इलाज चल रहा है. जिसमें से 36 की स्थिति गंभीर बनी हुई है. आयोग ने बताया कि शनिवार को चीन में सामने आए 99 मामलों में से 97 वे हैं जो हाल में विदेश से लौटे हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना से जंग जीत चुका है ये देश, अब ऐसे कर रहा भारत की बड़ी मदद

शनिवार को ही 63 ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें संक्रमण की पुष्टि तो हुई है लेकिन लक्षण नजर नहीं आए. इनमें भी 12 ऐसे लोग हैं जो विदेशों से संक्रमित होकर लौटे हैं. एनएचसी ने कहा कि विदेशों से संक्रमण लेकर आए 332 लोगों समेत ऐसे 1,086 मामले अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं.

वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान में इसके प्रसार पर नियंत्रण पा लेने के बाद कोविड-19 मामलों का फिर बढ़ना चिंता का विषय बन गया है. खासकर जब चीन ने पूरे देश में सामान्य गतिविधियों को बहाल करने की अनुमति दे दी है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी कि देश के कुछ हिस्सों में समूह स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण की जानकारी सामने आने के बाद आयोग के प्रवक्ता मी फेंग ने शनिवार को लोगों से रक्षात्मक उपायों को मजबूत करने और भीड़ लगाने से बचने को कहा. 

ये भी पढे़ं: Live: पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 909 नए मामले, 34 मरीजों ने तोड़ा दम

कोविड-19 के प्रकोप से जूझ रहे अन्य देशों में फंसे चीनी नागरिकों के देश लौटने के बाद कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं. लौटने वाले लोगों की जांच कर उन्हें 14 दिन के आइसोलेशन केंद्र में भेजा जा रहा है. एनएचसी ने बताया कि देश में कोविड-19 मृतकों की संख्या अब भी 3,339 है और शनिवार को इस घातक वायरस से किसी की मौत नहीं हुई.

आयोग ने बताया कि घरेलू स्तर पर फैले दो नए मामलों का भी पता चला है और दोनों ही मामले हेलोंगजियांग प्रांत से सामने आए हैं जिसकी सीमा रूस से लगती है. शनिवार तक देश में कुल 82,052 लोग संक्रमित थे. इनमें इलाज करा रहे 1,138 लोग, ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी पाने वाले 77,575 लोग और बीमारी से मरने वाले 3,339 लोग शामिल हैं.

Trending news