चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, मृतकों की संख्या 56 हुई; 1975 से ज्यादा प्रभावित
Advertisement

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, मृतकों की संख्या 56 हुई; 1975 से ज्यादा प्रभावित

 चीन में कोरोना वायरस (corona virus) का कहर जारी है. वायरस के प्रकोप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 1,975 हो गई है.

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, मृतकों की संख्या 56 हुई; 1975 से ज्यादा प्रभावित

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस (corona virus) का कहर जारी है. वायरस के प्रकोप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 1,975 हो गई है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, आयोग ने कहा कि शनिवार को 15 और लोगों के मरने तथा 688 लोगों के संक्रमित होने की सूचना आई.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आयोग ने कहा कि कुल 1,975 संक्रमित लोगों में से 324 लोगों की हालत गंभीर है और ठीक होने के बाद 49 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया. इस दौरान कोरोना वायरस के 2,684 संदिग्ध मामले भी पाए गए हैं. स्वास्थ्य प्रशासन ने संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लगभग 23,500 लोगों का परीक्षण किया है, जिनमें से 21,500 लोगों में किसी भी लक्षण को देखने के लिए उन्हें लगातार निगरानी में रखा गया है. चीन के 34 में से कम से कम 25 प्रांतीय खंडों में मेडिकल इमरजेंसी घोषित कर दिया गया है.

चीन के बाहर थाईलैंड में पांच मामले, ऑस्ट्रेलिया में चार, ताईवान, सिंगापुर, मलेशिया और फ्रांस में तीन-तीन और जापान, दक्षिण कोरिया, अमेरिका, वियतनाम में दो-दो तथा नेपाल में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कोरोना वायरस के मरीज को जुकाम के साथ-साथ बुखार और थकान, सूखी खांसी और सांस लेने में परेशानी होती है.

चीन में इसके खिलाफ कठोर कदम उठाए जाने के कारण डब्ल्यूएचओ ने इसे अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित नहीं करने का निर्णय लिया है. कोरोना वायरस के खिलाफ महामारी के केंद्र हुबेई प्रांत में दर्जनभर शहरों में और उनके आसपास यातायात पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है और चीनी नववर्ष उत्सवों को रद्द कर दिया है.

हुबेई की राजधानी वुहान में लगभग 1.1 करोड़ लोग रहते हैं और कोरोना वायरस का पहला मामला यहीं पाया गया था. वुहान में हर प्रकार का यातायात रद्द कर दिया गया है. महामारी के लगातार फैलने के कारण रविवार को अन्य शहरों में भी प्रतिबंध लगाए गए हैं. रेलवे स्टेशनों और बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से जोड़ने वालों समेत कुल 55 रेलवे स्टेशनों पर तापमान स्क्रीनिंग की जा रही है, जिससे संदिग्ध मामलों की पहचान की जा सके. सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, असामान्य शारीरिक तापमान वाले यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा. इस बीमारी के खिलाफ चीन ने वुहान में डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों समेत 600 कर्मियों को तैनात किया है.

Trending news