Covid 19: ईरान में संक्रमित मामलों की संख्या हुई 32,332, तुर्की में भी पैर पसार रहा है कोरोना

ईरान ने शुक्रवार से देशभर में एक हफ्ते के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की योजना को लागू करना शुरू कर दिया है। जरूरत पड़ने पर इसे प्रशासन द्वारा बढ़ाया भी जा सकता है.

Covid 19: ईरान में संक्रमित मामलों की संख्या हुई 32,332, तुर्की में भी पैर पसार रहा है कोरोना
(प्रतीकात्मक तस्वीर )

काहिराः ईरान (Iran) ने कहा कि उसके यहां कोविड-19 (covid 19) संक्रमण के चलते हाल में 144 नई मौतें हुई हैं, जबकि संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 2,926 हो गई है. इस बीच, मध्य पूर्व में महामारी से दूसरा सबसे अधिक प्रभावित हुए देश तुर्की (Turkey) में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में तेजी आ रही है. 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि संक्रमण के चलते ईरान में शुक्रवार तक 2,378 मौतें हुईं, जबकि यहां कुल संक्रमित 32,332 लोगों में से 11,133 उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हो गए.

ईरान ने शुक्रवार से देशभर में एक हफ्ते के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की योजना को लागू करना शुरू कर दिया है. जरूरत पड़ने पर इसे प्रशासन द्वारा बढ़ाया भी जा सकता है.

इसके अंतर्गत अंतर-शहर यात्रा, सार्वजनिक स्थानों जैसे पार्क, स्विमिंग पूल और मनोरंजन केंद्रों को बंद करने के साथ-साथ सभाओं पर प्रतिबंध और सिविल सर्वेंट्स के काम के घंटों को कम करना शामिल हैं.

गौरतलब है कि कोरोनावायरस महामारी से मध्य पूर्व में ईरान सबसे अधिक प्रभावित देश है. सरकार की ओर से इस बाबत कड़े कदम उठाए जाने के बाद भी यहां संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि होने के साथ-साथ बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है.

मध्य पूर्व में कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित दूसरा देश तुर्की है. देश में अकेले शुक्रवार को संक्रमण के 2,069 नए मामलों की पुष्टि हुई, जिसके बाद से यहां कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 5,698 हो गई है. तुर्की में महामारी के चलते 17 नई मौतों के बाद कुल मरने वालों की संख्या बढ़कर 92 हो गई, जबकि अभी तक उपचार के बाद 42 लोग पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं.