Coronavirus Alert: कुत्तों से फैल रहा कोरोना का नया स्‍ट्रेन, बच्चे हो रहे संक्रमित
Advertisement

Coronavirus Alert: कुत्तों से फैल रहा कोरोना का नया स्‍ट्रेन, बच्चे हो रहे संक्रमित

ये महामारी का रूप ले सकता है या नहीं, अभी इसकी जांच की जा रही है. इस वायरस से अभी तक जितने लोग संक्रमित हुए हैं, वो सभी लोग 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में कहर मचा रखा है. अभी तक 7 अलग अलग तरह के कोरोना वायरस सामने आ चुके हैं, लेकिन अब आठवां कोरोना वायरस भी सामने आ चुका है. ये खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इसके जानवरों से इंसानों में सीधे फैलने के सबूत मिले हैं. ये कोरोना वायरस कुत्तों से इंसानों और खासकर बच्चों को संक्रमित कर रहा है. कुत्तों से इंसानों में फैलने वाला ये पहला कोरोना वायरस है. 

वायरस को मिला नाम

वैज्ञानिकों ने नए वायरस को CCoV-HuPn-2018 नाम दिया है. मलेशिया में इसके 8 मरीज मिले थे जिनमें से 7 बच्चे थे. एक बच्चे को निमोनिया हुआ लेकिन वह ठीक हो गया. उन्हें 4 से 6 दिन में डिस्चार्ज कर दिया गया. मिरर यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, अभी इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि ये कोरोना वायरस कितना खतरनाक हो सकता है. ये महामारी का रूप ले सकता है या नहीं, अभी इसकी जांच की जा रही है. इस वायरस से अभी तक जितने लोग संक्रमित हुए हैं, वो सभी लोग छीक हो चुके हैं और इससे किसी की जान नहीं गई है. हालांकि डॉक्टरों का ये भी कहना है कि इस वायरस की दवाई अभी बन नहीं सकी है, इसलिए बड़ी मात्रा में इसके प्रसार से मुश्किलें बढ़ी सकती हैं. 

वैज्ञानिकों ने कहा-सावधानी बरतनी जरूरी

ओहियो यूनिवर्सिटी की डॉ अनास्तासिया व्लासोवा ने कहा कि अभी हम इसकी गंभीरता के बारे में नहीं बता सकते. हालांकि ऐसे भी सबूत नहीं मिले हैं कि ये महामारी का रूप ले सकता है. नॉर्थ कैरोलिना की ड्यूक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और इस स्टडी रिपोर्ट के प्रोजेक्ट लीडर प्रो ग्रेगरी ग्रे ने कहा कि ये कोरोना वायरस खतरनाक है. ये जानवरों से इंसानों में तेजी से फैल रहा है. चूंकि ये इसलिए भी खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इसके का अभी कोई इलाज सामने नहीं आया है.

कोरोना से भारत में गईं 3 लाख से ज्यादा जानें

देशभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 67 लाख 51 हजार 681 हो गई है, जबकि अब तक 3 लाख 3 हजार 751 लोगों की मौत (Coronavirus Death) हो चुकी है. इसके साथ ही अमेरिका और ब्राजील (America and Brazil) के बाद भारत तीसरा ऐसा देश बन गया है, जहां पर कोविड-19 से 3 लाख लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में 6 लाख 4 हाजर 82 लोगों ने अपनी जान गंवाई है, जबकि ब्राजील में 4 लाख 49 हजार 185 लोगों की मौत हुई है.

Trending news