लगातार 23 दिनों तक दुनिया से कटा रहा चीन का ये शहर, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

जानिए किस वजह से चीन का प्रमुख शहर 23 दिनों तक बंद रहा. 

लगातार 23 दिनों तक दुनिया से कटा रहा चीन का ये शहर, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
फाइल फोटो

बीजिंग: कोरोना वायरस की महामारी के चलते चीन का प्रमुख शहर वुहान 23 दिनों तक बंद रहा. 23 जनवरी की सुबह 10 बजे से वुहान और इसके आसपास के शहरों ने नोवेल कोरोना वायरस निमोनिया के प्रसार को रोकने के लिए अपने शहर से बाहर जाने के रास्ते बन्द करने की घोषणा की. 14 फरवरी तक वुहान शहर लगातार 23 दिनों तक बंद रहा. नोवेल कोरोना वायरस निमोनिया की महामारी 2020 चीन के सामने मौजूद एक बड़ी चुनौती के साथ चीन की राष्ट्रीय प्रशासन क्षमताओं का एक गंभीर परीक्षण भी है.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन बंद करने से नोवेल कोरोना वायरस निमोनिया के प्रसार को कम किया गया, जिससे वायरस के प्रसार को विश्व में निम्नतम स्तर तक कम किया गया. लाखों की आबादी वाले वुहान ने लॉकडाउन की कीमत पर दुनिया के प्रति अपनी जिम्मेदारी पूरी की है.

लाइव टीवी यहां देखें:-

चीन की मुख्यभूमि के उद्यमों ने 12 फरवरी तक हुपेई प्रांत को 7 लाख 26 हजार 7 सौ मेडिकल सुरक्षात्मक कपड़े, 156 नकारात्मक दबाव एम्बुलेंस, 2286 वेंटिलेटर, 6,929 मॉनिटर, 761 स्वचालित अवरक्त थमार्मीटर पहुंचाए. चीन ने पूरे देश से चिकित्सा संसाधनों को महामारी की रोकथाम के लिए भेजा, जिससे आपात स्थितियों का सामना करने के लिए सामग्री और मानव संसाधनों को जुटाने की व्यापक क्षमता दिखाई गई.