BREAKING NEWS

Coronavirus: Oxygen की आपूर्ति के लिए India की मदद करेगा US, भेजेगा एक्सपर्ट्स टीम

Oxygen Supply Chain In India: अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि भारत ने पिछले साल हमारी मदद की थी. हमारे लिए महामारी के सबसे बुरे दिनों के दौरान अमेरिका को मेडिकल इक्विपमेंट्स भेजे थे. हम उसी तरह की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं.

Coronavirus: Oxygen की आपूर्ति के लिए India की मदद करेगा US, भेजेगा एक्सपर्ट्स टीम
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (फाइल फोटो) | फोटो साभार: रॉयटर्स

वाशिंगटन: अमेरिका (US) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) का प्रशासन भारत में लोगों की जान बचाने के लिए ऑक्सीजन आपूर्ति (Oxygen Supply Chain) बढ़ाने और दुनिया में कोविड-19 (Covid-19) महामारी के अब तक के सबसे विकट प्रकोप के खिलाफ सफल लड़ाई छेड़ने के लिए काम कर रहा है. यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलेपमेंट (USAID) के एक अधिकारी ने यह बात कही.

भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले

भारत में शुक्रवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के 3,86,452 नए मामले सामने आए, जो अब तक एक दिन में आए सर्वाधिक मामले हैं. इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले 1,87,62,976 पर पहुंच गए. देश में 31 लाख से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है. एक दिन में 3,498 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 2,08,330 पर पहुंच गई है.

कोरोना के कारण बिगड़ते हालात

यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलेपमेंट (USAID) के कोविड-19 प्रयासों पर वरिष्ठ सलाहकार जेरेमी कोनिन्डिक ने कहा, ‘जाहिर है यह दुनिया में कोविड-19 की सबसे खराब स्थिति में से एक है.’

ये भी पढ़ें- फेफड़ों के साथ ही बाकी अंगों को भी प्रभावित कर रहा है कोरोना, इन संकेतों से पहचानें

भारत को ऑक्सीजन और दवाइयों की जरूरत- USAID

उन्होंने यह बयान तब दिया जब एक दिन पहले जो बाइडेन प्रशासन ने एक सैन्य विमान से मेडिकल इक्विपमेंट्स और जीवनरक्षक ऑक्सीजन गैस भारत भेजी. भारतीय अधिकारियों से हुई बातचीत के बाद कोनिन्डिक ने कहा कि अस्पतालों पर भारी दबाव है, ऐसे में इलाज के लिए ऑक्सीजन और दवाइयों की तुरंत जरूरत है.

उन्होंने कहा कि मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति बढ़ाने की भी जरूरत है. उन्होंने कहा कि यह अब तक की सबसे बड़ी चुनौती दिखाई देती है.यूएसएआईडी भारत में एक्सपर्ट्स की एक टीम भेजने पर भी काम कर रहा है.

ये भी पढ़ें- कोरोना के प्रकोप के बीच UP सरकार का बड़ा फैसला, कंटेनमेंट जोन में इन चीजों पर प्रतिबंध

जेरेमी कोनिन्डिक ने कहा, ‘भारत ने पिछले साल हमारी मदद की थी. हमारे लिए महामारी के सबसे बुरे दिनों के दौरान अमेरिका को मेडिकल इक्विपमेंट्स भेजे थे. हम उसी तरह की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं.’

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.