Corona Pandemic से जंग के दौरान भारत ने दुनिया को दिया बड़ा तोहफा, जानिए वरिष्ठ अमेरिकी वैज्ञानिक का दावा

वेबिनार Covid-19: Vaccination and Potential Return to Normalcy - If and When में अपने संबोधन के दौरान डॉ. होटेज ने कहा कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के टीके का विकास वायरस से लड़ने में दुनिया को ‘भारत का तोहफा’ है. 

Corona Pandemic से जंग के दौरान भारत ने दुनिया को दिया बड़ा तोहफा, जानिए वरिष्ठ अमेरिकी वैज्ञानिक का दावा
अमेरिकी वैज्ञानिक ने कहा है कि भारतीय टीके ने दुनिया को बचाया है....

ह्यूस्टन: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से जंग में भारत वैश्विक अगुवाई कर रहा है. मददगार देशों के अलावा दुनिया के बड़े देशों में भी भारतीय वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की कामयाबी की डंका बज रहा है. इस सिलसिले में भारतीय प्रतिभा की तारीफ इस बार किसी राजनीतिज्ञ ने नहीं बल्कि अमेरिका के एक वरिष्ठ साइंटिस्ट ने की है. दुनिया के शीर्ष संस्थानों के साथ मिलकर भारत में निर्मित कोविड-19 (Covid-19) के टीके ने दुनिया को घातक महामारी (Fatal Pandemic) से बचाया है. कोरोना से जंग में भारत के योगदान को कमतर नहीं समझा जाना चाहिए, ये दावा अमेरिका के एक शीर्ष वैज्ञानिक ने एक वेबिनार के दौरान किया.

'फॉर्मेसी ऑफ द वर्ल्ड है भारत'

महामारी के दौरान दवा के क्षेत्र में व्यापक अनुभव एवं ज्ञान के कारण भारत को ‘फार्मेसी ऑफ द वर्ल्ड’ कहा गया. दुनिया में सबसे बड़ा दवा निर्माता देश भारत है और ज्यादा संख्या में देशों ने कोरोना वायरस का टीका खरीदने के लिए इससे संपर्क किया है. 

ये भी पढ़ें- भारत में रिकॉर्ड Corona Vaccination, जानिए अब तक कितने लोगों को लगा टीका

'भारत के टीके ने दुनिया को बचाया'

ह्यूस्टन में बायलोर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के नेशनल स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन के डीन डॉ. पीटर होटेज (Dr Peter Hotez) ने हाल में एक वेबिनार के दौरान कहा कि एमआरएनए के दो टीकों का दुनिया के कम एवं मध्यम आय वाले देशों पर प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन भारत के टीके ने ‘दुनिया को बचाया’ है और इसके योगदान को कमतर नहीं समझा जाना चाहिए.  

वेबिनार ‘कोविड-19: वैक्सीनेशन एंड पोटेंशियल रिटर्न टू नॉर्मल्सी - इफ एंड व्हेन’ (Covid-19: Vaccination and Potential Return to Normalcy - If and When) में डॉ. होटेज ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के टीके का विकास वायरस से लड़ने में दुनिया को ‘भारत का तोहफा’ है. 

LIVE TV
 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.