close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

समुद्री यात्रा कर न्यूयॉर्क पहुंचने पर पर्यावरण कार्यकर्ता का स्वागत करेगा यूएन

संयुक्त राष्ट्र की ओर से 17 नौकाओं के साथ 16 वर्षीय ग्रेटा थुनबर्ग का स्वागत किया जाएगा, जो संयुक्त राष्ट्र के 17 सतत विकास लक्ष्यों को दर्शाती है. संगठन के अनुसार, इन नौकाओं को संयुक्त राष्ट्र के भागीदारों द्वारा प्रदान किया गया है.

समुद्री यात्रा कर न्यूयॉर्क पहुंचने पर पर्यावरण कार्यकर्ता का स्वागत करेगा यूएन
स्वीडन की किशोर पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग. तस्वीर साभार- ट्विटर पेज @GretaThunberg

न्यूयॉर्क: स्वीडन की किशोर पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग (Greta Thunberg) बुधवार को समुद्री रास्ते के जरिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगी, जहां संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की ओर से उनका स्वागत किया जाएगा. ग्रेटा प्रदूषणकारी उत्सर्जन रोकने के लिए हवाई यात्रा नहीं कर रही हैं. वह 10 दिन पहले एक नौका के जरिए ब्रिटेन से रवाना हुई थीं. संयुक्त राष्ट्र की ओर से 17 नौकाओं के साथ 16 वर्षीय ग्रेटा थुनबर्ग का स्वागत किया जाएगा, जो संयुक्त राष्ट्र के 17 सतत विकास लक्ष्यों को दर्शाती है. संगठन के अनुसार, इन नौकाओं को संयुक्त राष्ट्र के भागीदारों द्वारा प्रदान किया गया है.

एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यह अभियान दल अटलांटिक पार करने के बाद अमेरिका पहुंचेगा. यह दल सितंबर के अंत में संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन में भागीदारी करेगा.

युवा कार्यकर्ता ने दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के प्लायमाउथ बंदरगाह से अपनी नौका यात्रा शुरू की थी. वह अपनी इस यात्रा के दौरान कनाडा और मैक्सिको के बाद अंत में चिली पहुंचेंगी, जहां वह दिसंबर में जलवायु इमरजेंसी पर एक और सम्मेलन में भाग लेंगी.

ग्रेटा की योजना अमेरिकी महाद्वीप में एक से दूसरी जगह पर जाने के लिए सार्वजनिक ट्रेनों और बसों का उपयोग करके यात्रा करने की है.

ग्रेटा जिस नौका में यात्रा कर रही हैं, उसमें सौर पैनल के अलावा पानी के नीचे टरबाइन भी लगे हैं, जो कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित किए बिना ऊर्जा प्रदान करती है.