सोमालिया की राजधानी मोगादिशू कार बम धमाके से दहला, 20 की मौत

हामदी इल्मी नामक एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि विस्फोट बहरा कर देने वाला था और उससे आसपास का पूरा इलाका दहल उठा.

सोमालिया की राजधानी मोगादिशू कार बम धमाके से दहला, 20 की मौत
मोगादिशू में भीषण कार बम धमाके के बाद वहां से गुजरते स्थानीय नागरिक. (PTI/14 Oct, 2017)

मोगादिशू: सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में शनिवार (14 अक्टूबर) को एक ट्रक बम के जबर्दस्त विस्फोट में 20 लोगों की मौत हो गयी और शहर के बाशिंदों ने इसे हाल के वर्षों का सबसे शक्तिशाली विस्फोट बताया है. पुलिस ने लोगों के मरने के बारे में जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अदन मोहम्मद नामक एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि विस्फोटकों लदे एक वाहन में सफारी होटल के ठीक सामने केएम5 चौराहे पर विस्फोट हो गया. मोहम्मद ने कहा कि मृतकों में अधिकांश नागरिक थे. सुरक्षा बलों ने जांच के लिए विस्फोट स्थल को सील कर दिया है.

हामदी इल्मी नामक एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि विस्फोट बहरा कर देने वाला था और उससे आसपास का पूरा इलाका दहल उठा. हामदी ने कहा, "जब विस्फोट हुआ, उस समय मैं सार्वजनिक सेवा के एक वाहन में था. मैंने अपने पीछे से धुआं उड़ते देखा और वह स्थान दहल उठा था. हमें पता चला कि पुलिस विस्फोटक लदे वाहन का पीछा कर रही थी."

पुलिस कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया कि ऐसा जान पड़ता है कि इस विस्फोट में होडान जिले में एक व्यस्त मार्ग पर एक होटल को निशाना बनाया गया. धमाके में कम से कम 15 अन्य लोग घायल हो गये. सुरक्षाबलों ने संदेह होने पर इस ट्रक का पीछा करना शुरु किया था.

विस्फोटस्थल पर गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी और शहर में चारों तरफ एम्बुलेंस के सायरन की आवाज गूंज रही थीं. इस विस्फोट से महज दो दिन पहले अमेरिका की अफ्रीका कमान के प्रमुख सोमालिया के राष्ट्रपति से मिलने के लिए मोगादिशू में थे. दो दिन पहले ही देश के रक्षा मंत्री और सेनाप्रमुख ने अज्ञात कारणों से इस्तीफा दिया. वैसे आज के विस्फोट की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन अल शबाब नामक एक चरमपंथी संगठन ने हाल ही में दक्षिण एवं मध्य सोमालिया में सैन्य अड्डों पर हमले तेज कर दिये हैं.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.