सूडान के उत्तरी दारफुर में भीषण जातीय संघर्ष

दो जातीय समूहों के बीच संघर्ष में कई लोगों की मौत हो गई। यह घटना सूडान के दारफुर में हुई। उत्तरी दारफुर की राजधानी अल फशर के उत्तर के मलित क्षेत्र में अरबी ज्यादिया जनजाति और गैर अरबी समूह बेरती के बीच जबरदस्त लड़ाई हुई।

खार्तूम : दो जातीय समूहों के बीच संघर्ष में कई लोगों की मौत हो गई। यह घटना सूडान के दारफुर में हुई। उत्तरी दारफुर की राजधानी अल फशर के उत्तर के मलित क्षेत्र में अरबी ज्यादिया जनजाति और गैर अरबी समूह बेरती के बीच जबरदस्त लड़ाई हुई।

इस घटना में ज्यादिया समूह के छह लोगों और बेरती समूह के 13 लोगों के मारे जाने का दावा किया गया। कल दोनों समूहों ने एक दूसरे पर पहले हमला करने का आरोप लगाया।

ज्यादिया समूह के प्रमुख अब्दुल्ला जेजू ने कहा, ‘बेरती लोगों ने ज्यादिया के क्षेत्रों में हमला किया जिसमें अरबी समूह के छह लोग मारे गए। यह गुरूवार की घटना है और उन्होंने कल फिर हमला किया।’ बेरती समूह के नेता अल मक अहमदाए ने कहा कि उनके (ज्यादिया) लोगों ने पहले मंगलवार को हमला किया और कई गांवों में आग लगा दी जिसमें 13 लोग मारे गए।

दोनों में से किसी ने भी लड़ाई का कारण नहीं बताया, लेकिन भूमि विवादों और संसाधनों को लेकर दारफुर में जनजातियों और जातीय समूहों के बीच अक्सर झड़पें होती रहती है।