इक्वाडोर में विनाशकारी भूकंप से अब तक 654 की मौत, अब भी कई लापता
Advertisement

इक्वाडोर में विनाशकारी भूकंप से अब तक 654 की मौत, अब भी कई लापता

इक्वाडोर की सरकार ने बताया कि देश में पिछले सप्ताह आए 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ कर 654 हो गई है तथा 58 लोग अब तक लापता हैं। 

इक्वाडोर में  विनाशकारी भूकंप से अब तक 654 की मौत, अब भी कई लापता

क्विटो: इक्वाडोर की सरकार ने बताया कि देश में पिछले सप्ताह आए 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ कर 654 हो गई है तथा 58 लोग अब तक लापता हैं। 

जोखिम प्रबंधन के सचिवालय की वेबसाइट में बताया गया कि 113 व्यक्तियों को भूकंप के बाद जीवित बचाया जा चुका है। तटीय शहरों में आए इस भूकंप के कारण 25,000 से अधिक लोग बेघर हो चुके हैं और अस्थायी शिविरों में रह रहे हैं।

इक्वाडोर में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या पेरू में वर्ष 2007 में आए भूकंप के मृतकों से ज्यादा हो चुकी है और इक्वाडोर का भूकंप कोलंबिया में 1999 के बाद से सर्वाधिक भीषण भूकंप है। कोलंबिया में वर्ष 1999 में आए भूकंप में 1,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। शनिवार की रात आए भूकंप के बाद से इक्वाडोर में सैकड़ों झटके आ चुके हैं।

राष्ट्रपति राफेल कोरैया ने बताया कि भूकंप की वजह से 3 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है और पुनर्निर्माण कार्यों में वषरें का समय लगेगा। आर्थिक भरपाई के लिए उनका प्रशासन करों में अस्थायी वृद्धि कर रहा है।

Trending news