close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीन: लेकिमा तूफान से 50 लाख से अधिक लोग प्रभावित, मरने वालों की संख्या 30 हुई

शहर पूरी तरह से जलमग्न हो गया और बचावकर्मियों इनफ्लैटबल बोट की मदद से लोगों को बाहर निकालना पड़ा. बचाव दल ने कहा कि रविवार को बाढ़ का पानी कम होने लगा. 

चीन: लेकिमा तूफान से 50 लाख से अधिक लोग प्रभावित, मरने वालों की संख्या 30 हुई
फाइल फोटो-Reuters

बीजिंग: चीन के झेजियांग प्रांत में तूफान लेकिमा के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है, जबकि 18 अन्य के लापता होने की सूचना है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ज्यादातर मौतें योंगजिया काउंटी में हुईं, जहां मूसलाधार बारिश के चलते हुए भूस्खलन से नदियां अवरुद्ध हो गईं.बैरियर झील उफान पर आ गई और बाढ़ का पानी लोगों को दूर तक बहा ले गया. प्रांतीय बाढ़ नियंत्रण मुख्यालय ने कहा कि लगभग 10.8 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और झेजियांग में करीब 50 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

लेकिमा ने शनिवार दोपहर को वेन्लिंग, झेजियांग शहर में 187 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार हवाओं के साथ दस्तक दी और भारी बारिश ले आया. झेजियांग में, तूफान ने 173,000 हेक्टेयर से अधिक फसलों और 34,000 घरों को नुकसान पहुंचाया और सीधे तौर पर 14.57 अरब युआन (2 अरब डॉलर) की आर्थिक हानि हुई है.

बचाव अभियान जारी है. शनिवार को, 1,600 साल पुराने शहर लिन्हाई में भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई. शहर पूरी तरह से जलमग्न हो गया और बचावकर्मियों इनफ्लैटबल बोट की मदद से लोगों को बाहर निकालना पड़ा. बचाव दल ने कहा कि रविवार को बाढ़ का पानी कम होने लगा.

16 से अधिक नागरिक बचाव दलों ने लिन्हाई में फंसे निवासियों को बचाने के लिए स्वेच्छा से मदद की. शंघाई बाढ़ नियंत्रण अधिकारियों ने कहा कि तूफान के शंघाई की ओर बढ़ने के कारण शहर के लगभग 253,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. लेकिमा रविवार को उत्तर की ओर बढ़ रहा है.यह रविवार देर शाम को शानदोंग प्रांत के पूर्वी तट पर दस्तक देगा.