क्या दाऊद इब्राहिम ने ले रखी है डोमिनिकन रिपब्लिक की नागरिकता? इस देश ने किया ये दावा
Advertisement

क्या दाऊद इब्राहिम ने ले रखी है डोमिनिकन रिपब्लिक की नागरिकता? इस देश ने किया ये दावा

कैरिबियाई देश डोमिनिका ने इन रिपोर्टों का खंडन किया है कि भारत के अंडरवर्ल्ड डॉन और मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम ने उसकी नागरिकता ले रखी है. डोमिनिका ने रविवार को आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि दाऊद इब्राहिम न तो अब और न पहले कभी उसका नागरिक रहा है.

फाइल फोटो

रूसो, डोमिनिका: कैरिबियाई देश डोमिनिका ने इन रिपोर्टों का खंडन किया है कि भारत के अंडरवर्ल्ड डॉन और मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम ने उसकी नागरिकता ले रखी है. डोमिनिका ने रविवार को आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि दाऊद इब्राहिम न तो अब और न पहले कभी उसका नागरिक रहा है. उसने निवेश कार्यक्रम और दूसरे तरीकों से भी कभी नागरिकता के लिए आवेदन नहीं किया. 

  1. नागरिकता देने से पहले हर आवेदन की होती है जांच: डोमिनिका
  2. FATF के प्रतिबंधों से बचने के लिए दाऊद पर किया था कबूलनामा
  3. मुंबई सीरियल ब्लास्ट का मास्टरमाइंड है दाऊद इब्राहिम
  4.  
  5.  

नागरिकता देने से पहले हर आवेदन की होती है जांच: डोमिनिका
डोमिनिका सरकार ने कहा कि देश में एक निश्चित राशि से ज्यादा का निवेश करने वालों को नागरिकता देने की व्यवस्था है. लेकिन ऐसे मामलों में नागरिकता देने से पहले पूरी जांच पड़ताल की जाती है. इस श्रेणी में आवेदन करने वालों की कई स्तरों पर जांच की जाती है. ऐसा डोमिनिका और दूसरे देशों के साथ संबंधों को ध्यान में रखकर किया जाता है. लेकिन दाऊद इब्राहिम को आज तक ऐसी कोई नागरिकता नहीं दी गई है.

FATF के प्रतिबंधों से बचने के लिए दाऊद पर किया था कबूलनामा
बता दें कि FATF के प्रतिबंधों से बचने के लिए पाकिस्तान ने पिछले दिनों UN में सौंपी रिपोर्ट में कबूल किया था दाऊद इब्राहिम उसके देश में है और उसके पास कई पासपोर्ट हैं. इस रिपोर्ट के बाद उस पर दाऊद इब्राहिम के खिलाफ कार्रवाई करने और भारत के सुपुर्द करने की मांग तेज हो गई थी. जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में घिरने पर उसने ऐसी किसी रिपोर्ट से पल्ला झाड़ लिया.

ये भी पढ़ें - 31 अक्टूबर से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक शुरू होगी Sea Plane सेवा, इतना होगा किराया

मुंबई सीरियल ब्लास्ट का मास्टरमाइंड है दाऊद इब्राहिम
दाऊद इब्राहिम 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट में सबसे बड़ा वांछित है. इस हमले में 257 लोगों की मौत हो गई थी और 700 घायल हो गए थे. मुंबई अटैक के बाद दाऊद इब्राहिम भागकर पाकिस्तान में छिप गया था. जहां पर उसे पिछले कई सालों से पाकिस्तानी सेना और ISI संरक्षण दे रही हैं. भारत ने उसे अपने सुपुर्द करने के लिए कई बार मांग की. लेकिन पाकिस्तान ने हर बार उसकी उपस्थिति से इनकार कर दिया. 

VIDEO

Trending news