US में अफगान मामले पर पूर्णाधिवेशन, अफगानिस्तान को समर्थन और सहायता देने पर हुई चर्चा

चीन अफगानिस्तान में सहनशील राजनीतिक प्रक्रिया को मजबूत करने का समर्थन दे रहा है. 

US में अफगान मामले पर पूर्णाधिवेशन, अफगानिस्तान को समर्थन और सहायता देने पर हुई चर्चा
फाइल फोटो

बीजिंग: 74वीं संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासभा में अफगान मामले की चर्चा के लिए एक पूर्णाधिवेशन आयोजित किया गया. संयुक्त राष्ट्र स्थित चीनी प्रतिनिधि च्यांग ज्वून ने इस सम्मेलन में अफगान मामले पर चीन (China) के रुख पर प्रकाश डाला, और अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया को मजबूत करने, सुरक्षा क्षमता के निर्माण को मजबूत करने और आर्थिक व सामाजिक विकास को बढ़ावा देने में चीन द्वारा दिए गए योगदान का परिचय भी दिया. 

LIVE TV...

च्यांग ज्वून ने कहा कि अफगानिस्तान (Afghanistan) की शांति व स्थिरता अफगान जनता के वास्तविक लाभ से जुड़ी हुई है, और इस क्षेत्र की सुरक्षा, स्थिरता, विकास व समृद्धि से भी संबंधित है. अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को लगातार अफगानिस्तान को समर्थन व सहायता देनी चाहिए. चीन अफगानिस्तान में सहनशील राजनीतिक प्रक्रिया को मजबूत करने का समर्थन देता है.

चीन ने अमेरिका (America)तालिबान (Taliban) के बीच निरंतर वार्ता करने की अपील की, और तालिबान समेत अफगानिस्तान के विभिन्न समुदायों से बातचीत करके भविष्य के लिये जल्द ही एक व्यापक स्वीकृत राजनीतिक ढांचा प्राप्त करने की अपील की. चीन लगातार शांगहाई सहयोग संगठन के अधीन अफगान संपर्क दल, चीन-अफगानिस्तान-पाकिस्तान विदेश मंत्री वार्ता, और चीन-अमेरिका-रूस-पाकिस्तान (Pakistan) का अफगान मामले पर वार्ता आदि तरीके से सक्रिय रूप से शांति वार्ता को मजबूत करेगा.