अमेरिका में भारतीय दिवाली की धूम,राष्ट्रपति ट्रंप के बाद उपराष्ट्रपति ने दी दिवाली की शुभकामनाएं

अमेरिका के उपराष्ट्रपति ने भी दिवाली की शुभकामना देते हुए कहा कि अपने लोगों के साथ मनाया जाने वाले पर्व की सब को बधाई.

अमेरिका में भारतीय दिवाली की धूम,राष्ट्रपति ट्रंप के बाद उपराष्ट्रपति ने दी दिवाली की शुभकामनाएं
अमेरिक के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अपनी पहली दिवाली मनाई: फाइल फोटो

वाशिंगटन: भारतीय त्यौहारों की धूम हर जगह हैं. अमेरिका के उपराष्ट्रपति ने भी दिवाली की शुभकामना देते हुए कहा कि अपने लोगों के साथ मनाया जाने वाले पर्व की सब को बधाई. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारतीय त्यौहार की चमक हर जगह देखी जा सकती हैं. अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और कई अन्य सांसदों ने दिवाली की खुशी मनाई और भारतीय-अमेरिकियों और पूरे विश्व में रोशनी के इस त्यौहार को मनाने वाले लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं दी हैं. पेंस ने एक ट्वीट कर कहा कि दोस्तों और परिवार के साथ दिवाली मनाने वालों को शुभकामनाएं. अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कहा कि हम सभी शांति, समृद्धि और अंधकार पर प्रकाश की जीत के लिए प्रयास करें. पिछले साल एक मंदिर में दिवाली मनाने वाली अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने ट्वीट के जरिये लोगों को शुभकामनाएं दी और कहा कि वह अगले महीने वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जेईएस 2017) में हिस्सा लेने के लिए भारत जाने को लेकर आशान्वित हैं.

यह भी पढ़े- VIDEO: पहली बार ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मनाई दिवाली,कहा- भारत हिन्दू धर्म का घर

इवांका ने लिखा, पूरी दुनिया के सभी हिन्दुओं, सिखों और जैनों को दिवाली की शुभकामनाएं. सभी को दिवाली मुबारक. जीईएस 2017 के संबंध में भारत की यात्रा को लेकर आशान्वित हूं. भारतीय-अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने दिवाली को लेकर शुभेच्छा जाहिर करते हुए कहा कि रोशनी आपका मार्ग प्रशस्त करे.

इसके अलावा कई अन्य सांसदों ने भी लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं दीं. अमेरिका के शीर्ष उद्योगपतियों ने भी लोगों के प्रति शुभेच्छा जाहिर की. सबसे खास बात भारतीय त्यौहार की धमक हर किसी को सुनाई देती है. एप्पल के सीईओ टिम कूक ने दिवाली की शुभकामनां देते हुए ट्वीट किया कि दिवाली की सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं और कहा कि हम चाहते है कि प्रकाश के इस त्यौहार से सब में प्रेम, शांति और समृद्धि का प्रसार हो.

यह भी पढ़े- अमेरिका तक भारतीय त्योहारों की धूम,अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मनाई दीपावली

सब प्रेम भाव से रहें. इससे पहले अमेरिक के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अपनी पहली दिवाली मनाते हुए देश में विज्ञान, दवाओं, कारोबार और शिक्षा के क्षेत्र में भारतीय अमेरिकियों के असाधारण योगदान को सराहा‌ था. ट्रंप ने ओवल कार्यालय में दिवाली मनाए जाने का वीडियो साझा करते हुए फेसबुक पर एक पोस्ट किया कि जब हम दिवाली मनाते हैं तो हमें खासतौर पर भारत के लोगों को याद करते हैं, जिन्होंने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का निर्माण किया है.

भारत हिन्दू धर्म का घर है. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने मजबूत रिश्तों को काफी अहमियत देते हैं.