Zee Rozgar Samachar

DNA ANALYSIS: ब्राजील के राष्ट्रपति Jair Bolsonaro ने ट्वीट की हनुमान जी की तस्वीर, जानिए क्‍या हैं इसके मायने?

इस समय हमारे देश में ही कुछ लोग वैक्सीन का धर्म ढूंढ रहे हैं.  ऐसे वक्त में ब्राजील के राष्ट्रपति का ये ट्वीट दुनिया को संदेश देता है कि किसी औषधि का कोई धर्म नहीं होता है.

DNA ANALYSIS: ब्राजील के राष्ट्रपति Jair Bolsonaro ने ट्वीट की हनुमान जी की तस्वीर, जानिए क्‍या हैं इसके मायने?

नई दिल्‍ली:  आज आपको भारत के सॉफ्ट पावर  की एक तस्वीर के बारे में बताते हैं, जो ब्राजील के राष्ट्रपति Jair Bolsonaro ने ट्वीट की है. ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने इस ट्वीट के जरिए भारत को वैक्सीन भेजने के लिए धन्यवाद दिया है. इस ट्वीट में हनुमान जी की एक तस्वीर है, जो भारत से ब्राजील की ओर वैक्सीन लेकर उड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. तस्‍वीर के साथ जेयर बोल्सनारो ने लिखा है, 'धन्यवाद भारत'. 

कुछ लोग वैक्सीन का धर्म ढूंढ रहे

इस समय हमारे देश में ही कुछ लोग वैक्सीन का धर्म ढूंढ रहे हैं.  ऐसे वक्त में ब्राजील के राष्ट्रपति का ये ट्वीट दुनिया को संदेश देता है कि किसी औषधि का कोई धर्म नहीं होता है.  उसका सिर्फ एक ही धर्म है और वो है लोगों की जान बचाना. 

दुनिया के लिए संजीवनी बूटी

ये वैक्सीन दुनिया के लिए एक प्रकार की संजीवनी बूटी है.  लेकिन अगर भारत में कोरोना वैक्सीन पर हनुमान जी का चित्र लगा दिया जाता, तो ये संजीवनी बूटी सांप्रदायिक हो गई होती. लिबरल गैंग और कई बुद्धिजीवी इस वैक्सीन पर विवाद शुरू कर देते  और वो लोग इस वैक्सीन को किसी भी कीमत पर नहीं लगवाने की घोषणा भी कर देते. 

हालांकि भारत से हजारों किलोमीटर दूर जैसा एक देश है, जो हमारी भावनाओं को समझता है और वो हनुमान जी को भारतीय परंपरा का हिस्सा मानता है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.