close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 की जनगणना में नागरिकता के सवाल को छोड़ा

इसके बजाय डोनाल्ड ट्रंप ने अन्य साधनों के जरिए इस बारे में सूचना प्राप्त करने का फैसला किया है.

डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 की जनगणना में नागरिकता के सवाल को छोड़ा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो साभार - रॉयटर्स)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 जनगणना में नागरिकता को लेकर एक सवाल जोड़े जाने के प्रयास को छोड़ दिया है. इसके बजाय उन्होंने अन्य साधनों के जरिए इस बारे में सूचना प्राप्त करने का फैसला किया है.

व्हाइट हाउस के रोज गार्डेन में एक कार्यक्रम के दौरान गुरुवार को ट्रंप ने कहा, 'वाणिज्यिक विभाग ने व्यावहारिक रूप से 2020 के जनगणना में नागरिकता के सवाल को शामिल करने का फैसला किया, जैसा कि अमेरिका के इतिहास में ऐसा कई-कई बार किया गया है.'

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकदमों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा,'दुर्भाग्य से इस प्रयास में गुणहीन मुकदमों के कारण देरी हुई.' इन मुकदमों की वजह से सर्वोच्च न्यायालय को फैसला सुनाना पड़ा कि प्रशासन बताए कि इस सवाल को जोड़ना क्यों जरूरी है.

सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला दिया कि प्रशासन को सवाल को जोड़ने के लिए बेहतर तर्क देने की जरूरत है. यह सवाल अंतिम बार 1950 के जनगणना में जोड़ा गया था.

राष्ट्रपति ने कहा कि कानूनी मुद्दों को हल करने में देरी हमें जनगणना को समय से पूरी करने से रोकेगी. उन्होंने कहा कि हम गैर नागरिक आबादी की समय से और पूरी गणना सुनिश्चित करने के लिए एक नया विकल्प अपना रहे हैं.