कोरोना संकट में अपने नागरिकों को वापस ना बुलाने वाले देशों पर USA की बड़ी कार्रवाई, वीजा बैन
Advertisement

कोरोना संकट में अपने नागरिकों को वापस ना बुलाने वाले देशों पर USA की बड़ी कार्रवाई, वीजा बैन

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने COVID-19 वैश्विक महामारी के दौरान अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने से इनकार कर रहे या इसमें टालमटोल कर रहे देशों के नागरिकों पर नए वीजा प्रतिबंध लगाने का शुक्रवार को ऐलान किया.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप | फाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने COVID-19 वैश्विक महामारी के दौरान अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने से इनकार कर रहे या इसमें टालमटोल कर रहे देशों के नागरिकों पर नए वीजा प्रतिबंध लगाने का शुक्रवार को ऐलान किया.

  1. ट्रंप ने किया नए वीजा प्रतिबंध लगाने का ऐलान
  2. अमेरिकियों के लिए अस्वीकार्य जन स्वास्थ्य खतरा- ट्रंप
  3. 31 दिसंबर तक प्रभावी होंगे वीजा के नए नियम

ट्रंप ने वीजा प्रतिबंधों के लिए ज्ञापन जारी किया जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा और इस साल 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगा.

ट्रंप ने ज्ञापन में कहा, "जो देश कोरोना वायरस से फैली महामारी के दौरान अमेरिका से अपने नागरिकों या निवासियों को बुलाने से इनकार कर रहे हैं या बिना वजह के देरी कर रहे हैं, वे अमेरिकियों के लिए अस्वीकार्य जन स्वास्थ्य खतरा पैदा कर रहे हैं."

ये भी पढ़ें- दिल्ली: चांदनी महल इलाके की 13 मस्जिदों से निकाले गए 52 जमाती कोरोना पॉजिटिव

गृह सुरक्षा मंत्री और विदेश मंत्री को संबोधित ज्ञापन में राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका उन विदेशी नागरिकों को उनके देश वापस भेजे जो अमेरिका के कानूनों का उल्लंघन करते हैं.

इस संबंध में प्रक्रिया गृह सुरक्षा मंत्री शुरू करेंगे जो उन देशों की पहचान करेंगे, जिन्होंने अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने के अमेरिका के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया. इसके बाद वह विदेश मंत्री को अधिसूचित करेंगे.

ट्रंप ने कहा कि ऐसी अधिसूचना मिलने के 7 दिनों के भीतर विदेश मंत्री ऐसे देश पर वीजा प्रतिबंध लगाएंगे जो अपने नागरिकों को वापस नहीं बुला रहा है.

(इनपुट- पीटीआई)

LIVE TV

Trending news