close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डोनाल्ड ट्रंप की इमरान खान को दो टूक, 'भारत के खिलाफ संभलकर बोलें, भड़काऊ बयान न दें'

ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर करीब 30 मिनट बात करने के बाद इमरान खान से बात की.

डोनाल्ड ट्रंप की इमरान खान को दो टूक, 'भारत के खिलाफ संभलकर बोलें, भड़काऊ बयान न दें'
पिछले चार दिन में यह दूसरा मौका है जब डोनाल्ड ट्रंप और इमरान खान के बीच बातचीत हुई है.

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भारत के खिलाफ भड़काऊ बयान न देने के लिए कहा है. साथ ही ट्रंप ने भारत-पाकिस्तान से तनाव कम करने की अपील की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर करीब 30 मिनट बात करने के बाद ट्रंप ने इमरान खान से 12 मिनट बात की. ट्रम्प ने उन्हें भारत के खिलाफ संभलकर बयानबाजी करने को कहा. 

दरअसल, पीएम मोदी ने ट्रंप से बातचीत के दौरान पाकिस्तानी नेताओं द्वारा ‘भारत विरोधी हिंसा के लिए उग्र बयानबाजी और उकसावे' का मुद्दा उठाया था. दरअसल, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद इमरान खान रोज ट्विटर पर भारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे हैं. 

व्हाइट हाउस द्वारा बयान में कहा गया, "राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज सोमवार को जम्मू-कश्मीर में जारी तनाव को कम को करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से फोन पर बात की. राष्ट्रपति ने दोनों देशों को तनाव टालने की अपील की.  

ये भी पढ़ें: इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से रोया कश्मीर का दुखड़ा! दखल की मांग की

 

पिछले चार दिन में यह दूसरा मौका है जब डोनाल्ड ट्रंप और इमरान खान के बीच बातचीत हुई है. इमरान खान ने बीते शुक्रवार को यूएन सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद ट्रंप से बात की थी. पाकिस्तान उम्मीद लगाए बैठा है कि अमेरिका, भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करे लेकिन वॉशिंगटन से साफ कर दिया है कि दोनों देश द्विपक्षीय वार्ता करके सभी मुद्दों को सुलझाएं. 

ये भी पढ़ें: कश्मीर पर पीएम मोदी का 'ट्रंप को कूटनीतिक कॉल', पाकिस्तान में हड़कंप!

पीएम मोदी और ट्रंप के बीच 30 मिनट तक हुई बातचीत
जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 में बदलाव के बाद पहली बार सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बातचीत की. दोनों नेताओं के बीच लगभग 30 मिनट तक बातचीत हुई है. पीएम मोदी ने ट्रंप से बातचीत में आतंकवाद और सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर बातचीत की. पीएम मोदी ने इमरान खान का बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि, कुछ नेताओं के बयान शांति के लिए खतरा है. सीमा पार से आतंकवाद का रोक लगना जरूरी है.