डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में रूस से मांगा जवाब
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में रूस से मांगा जवाब

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन में पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में रूस से स्पष्टीकरण मांगा है. इंग्लैंड द्वारा इसका जवाब देने के लिए तय समयसीमा बीत गई है. दूसरी ओर रूस ने चेताया है कि शीतयुद्धकाल की साजिशों की तरह यदि उसे दंडित किया गया तो वह पलटवार करेगा.

रूस ने चेताया- सजा दी तो करेंगे पलटवार (फाइल फोटो)

लंदन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन में पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में रूस से स्पष्टीकरण मांगा है. इंग्लैंड द्वारा इसका जवाब देने के लिए तय समयसीमा बीत गई है. दूसरी ओर रूस ने चेताया है कि शीतयुद्धकाल की साजिशों की तरह यदि उसे दंडित किया गया तो वह पलटवार करेगा. मास्को ने इन आरोपों का खंडन किया है कि डबल एजेंट की हत्या की कोशिश में उसका हाथ है. उसने ब्रिटेन की ओर से इस सवाल का जवाब देने के लिए निर्धारित मध्यरात्रि की समयसीमा का भी उल्लंघन किया कि सोवियत संघ में तैयार जहर ब्रिटेन में कैसे पहुंचा. बीती चार मार्च को सर्गेई स्क्रीपल और उसकी बेटी यूलिया को ब्रिटेन के सैलिस्बरी शहर में जान से मारने की कोशिश की गई थी. इस घटना ने रूस और ब्रिटेन और उसके सहयोगी अमेरिका, नाटो और यूरोपीय संघ को आमने- सामने ला दिया है.

  1. पूर्व जासूस को जहर देने का मामला
  2. यूएस ने मांगा रूस से स्पष्टीकरण
  3. थेरेसा मे और ट्रंप ने की फोन पर बात

ब्रिटिश पीएम और ट्रंप ने की फोन पर बात
ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने मास्को की ओर उंगली उठाई थी और कहा था कि इस बात की बहुत संभावना है कि इस घटना के पीछे रूस का हाथ हो. बढ़े तनाव के बीच उन्होंने कहा कि वह बुधवार को लंदन की प्रतिक्रिया बताएंगी. थेरेसा के साथ मंगलवार को फोन पर ट्रंप ने कहा था कि रूस को इस घटना पर जवाब देना चाहिए जिसके बारे में माना जाता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बादसे यह यूरोप में पहला हमला है.

व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि उन लोगों को परिणाम भुगतने के दायरे में लाने की जरूरत है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर इस जघन्य अपराध को अंजाम दिया है.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'ब्रिटेन में जासूस को जहर देना रूस का काम लगता है'

मास्को ने कहा- हम कसूरवार नहीं
मास्को में विदेश मंत्री सर्गेई लवरोव ने जोर देकर कहा कि रूस कसूरवार नहीं है. उन्होंने कहा कि रूस ब्रिटेन के साथ सहयोग के लिए तैयार है लेकिन ब्रिटेन ने जहर के नमूने देने से इनकार कर दिया है जो उसने मांगे थे.

रूस के दूतावास ने कहा कि उसने औपचारिक तौर पर ब्रिटेन से संयुक्त जांच की मांग की है और कहा है कि इसके बिना लंदन से किसी बयान का कोई मतलब नहीं है.

डोनाल्ड ट्रंप ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को हटाया, CIA प्रमुख माइक पोम्पोए लेंगे उनकी जगह

बढ़ते राजनयिक तनाव का पहला संकेत यह है कि रूस ने धमकी दी है कि अगर क्रेमलिन समर्थित आरटी प्रसारक को प्रतिबंधित किया जाता है तो वह रूस में सभी ब्रिटिश मीडिया को प्रतिबंधित कर देगा.

Trending news