रूस का डोजियर विपक्षियों का ‘फर्जी दस्तावेज’ : ट्रम्प
Advertisement

रूस का डोजियर विपक्षियों का ‘फर्जी दस्तावेज’ : ट्रम्प

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रूस के पास उनके खिलाफ संवेदनशील सूचनाएं होने संबंधी मीडिया के दावों को ‘बेहूदा’ बताकर उसे खारिज किया और कहा कि इसे संभवत: अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने लीक किया होगा और यदि उन्होंने ऐसा किया है तो उनकी रेकार्ड पर यह ‘बड़ा धब्बा’ होगा।

रूस का डोजियर विपक्षियों का ‘फर्जी दस्तावेज’ : ट्रम्प

न्यूयॉर्क : अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रूस के पास उनके खिलाफ संवेदनशील सूचनाएं होने संबंधी मीडिया के दावों को ‘बेहूदा’ बताकर उसे खारिज किया और कहा कि इसे संभवत: अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने लीक किया होगा और यदि उन्होंने ऐसा किया है तो उनकी रेकार्ड पर यह ‘बड़ा धब्बा’ होगा।

छह महीने में अपने पहले औपचारिक संवाददाता सम्मेलन में ट्रम्प ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह कलंक होगा, यदि सूचना को सार्वजनिक किया जाता है। मैंने सूचना देखी है, मैंने सूचना उस बैठक के बाहर पढ़ी थी।’ रूस के पास उनके खिलाफ संवेदनशील सूचनाएं होने संबंधी आरोपों के डोजियर, निर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा, ‘यह फर्जी खबर है। यह जाली दस्तावेज है। ऐसा कभी नहीं हुआ।’ उन्होंने यह माना कि डेमोक्रेटिक पार्टी के कंप्यूटरों को हैक करने में रूस और कुछ अन्य देशों का हाथ था।

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने से महज नौ दिन पहले किए गए अपने बहु-प्रतिक्षित संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, ‘जहां तक हैकिंग का सवाल है, मुझे लगता है यह रूस का काम है, लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि कुछ अन्य देशों ने भी हैकिंग की है।’ ट्रम्प ने कहा, ‘डीएनसी हैकिंग के लिए पूरी तरह खुला हुआ था। उन्होंने बहुत ही खराब तरीके से काम किया।’ उन्होंने कहा कि रिपब्लिकन नेशनल कमेटी को हैक करने के प्रयास विफ रहे और ‘उन्हें सफलता नहीं मिली।’

संवाददाता सम्मेलन के दौरान संयमित दिख रहे डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उनकी टीम ‘कम्प्यूटर के क्षेत्र में कुछ महान दिमागों को’ एकत्र करने वाली है और विदेशियों द्वारा हैकिंग के खिलाफ सुरक्षा बढ़ाने वाली है। मीडिया में इस संदर्भ में खबरें आने के बाद कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों ने पिछले सप्ताह राष्ट्रपति बराक ओबामा और ट्रम्प को अपुष्ट रिपोर्टों का सारांश सौंपा है, जिसमें कहा गया है कि रूस ने ट्रम्प के खिलाफ संवेदनशील प्रकृति की व्यक्तिगत सूचनाएं जुटायी हैं। इन खबरों के बीच ही आज ट्रम्प का संवाददाता सम्मेलन हुआ।

आरोपों का हवाला देते हुए, ट्रम्प ने कहा, ‘बीमार लोगों, विरोधियों के समूहों ने उन्हें जुटाया होगा। इन्हें अखबारों में नहीं आना चाहिए था, यह बहुत असम्माननीय है।’ खुफिया सूचनाओं के लीक पर मास्को की प्रतिक्रिया की ओर संकेत करते हुए ट्रम्प ने कहा कि पुतिन और रूस ने कहा कि यह फर्जी खबर है।

उन्होंने कहा, ‘मैं इस तथ्य का सम्मान करता हूं कि उन्होंने ऐसा कहा। यदि उन्होंने आरएनसी हैक किया होता तो उसे रिलीज कर चुके होते।’ ट्रम्प ने कहा, ‘यदि पुतिन डोनाल्ड ट्रम्प को पसंद करते हैं, यह संपत्ति है, कोई जिम्मेदारी नहीं। मैं आशा करता हूं कि मेरी और पुतिन की आपस में बने, पर बहुत संभावना है कि ऐसा नहीं होगा।’ ट्रम्प ने कहा कि उनका प्रशासन 90 दिनों के भीतर हैकिंग पर विस्तृत रिपोर्ट जारी करेगा।

Trending news