हेली ने 'न्यूक्लियर बटन' ट्वीट पर कहा, डोनाल्ड ट्रंप के लिए किम जोंग को पैरों तले रखना जरूरी

ट्रंप ने गत सप्ताह चेतावनी थी कि उनका ‘‘न्यूक्लियर बटन’’ किम जोंग उन के नियंत्रण वाले से ‘‘अधिक बड़ा और अधिक शक्तिशाली’’ है.

हेली ने 'न्यूक्लियर बटन' ट्वीट पर कहा, डोनाल्ड ट्रंप के लिए किम जोंग को पैरों तले रखना जरूरी
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली. (Reuters/8 Jan, 2018)

वॉशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मूल की अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा हाल में किम जोंग उन को अमेरिका की शक्ति के प्रति आगाह करते हुए किये गए ‘‘न्यूक्लियर बटन’’ ट्वीट का बचाव करते हुए कहा कि उत्तर कोरियाई नेता को ‘‘दबाव में रखने के लिए’’ यह जरूरी था. ट्रंप ने गत सप्ताह चेतावनी थी कि उनका ‘‘न्यूक्लियर बटन’’ किम के नियंत्रण वाले से ‘‘अधिक बड़ा और अधिक शक्तिशाली’’ है. उससे कुछ दिन पहले ही उत्तर कोरियाई नेता किम ने कहा था कि उनके देश के परमाणु हथियार अमेरिका में कहीं भी पहुंच सकते हैं और चेतावनी दी थी कि उनकी मेज पर ही एक परमाणु बटन लगा हुआ है.

हेली ने कहा कि उत्तर कोरियाई सरकार को बातचीत के लिए एक श्रृंखलाबद्ध कदम उठाने की जरूरत है. एक दिन पहले ही ट्रंप ने कहा था कि वह उत्तर कोरियाई नेता के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं. एबीसी न्यूज ने 7 जनवरी को हेली के हवाले से कहा कि इन कदमों में मिसाइल और परमाणु हथियारों का परीक्षण बंद करना और अपने हथियारों पर रोक के बारे में बातचीत के लिए सहमत होना शामिल है. यह पूछे जाने पर कि क्या ट्वीट करना एक अच्छा विचार है, उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि उन्हें (ट्रंप) किम को हमेशा ही दबाव में रखने की जरूरत है. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम उन्हें इतना अभियानी नहीं होने दें कि उन्हें इसका अहसास ही नहीं हो कि यदि उन्होंने एक परमाणु युद्ध शुरू कर दिया तो क्या होगा.’’ 

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की धमकी के बाद कहा था कि उनके पास अपेक्षाकृत 'बहुत बड़ा' और 'अधिक शक्तिशाली' परमाणु बटन है. किम जोंग-उन ने अपनी धमकी में कहा था कि उनकी मेज पर हमेशा परमाणु बटन रहता है. ट्रंप ने मंगलवार (2 जनवरी) शाम ट्वीट किया, "उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा है कि उनकी मेज पर हमेशा एक परमाणु बटन रहता है. उनके कमजोर और भूख से तड़पते शासन में से कोई उन्हें सूचित कर दे कि मेरे पास भी एक परमाणु बटन है, जो उनके बटन से बहुत बड़ा और ताकतवर है. साथ ही मेरा परमाणु बटन काम भी करता है."

ट्रंप के ट्वीट ने परमाणु हथियार संपन्न दो नेताओं के बीच व्यक्तिगत विवाद में नवीनतम योगदान दिया है. किम ने अपने वार्षिक नववर्ष संबोधन में अमेरिका को चेतावनी दी थी कि उनका परमाणु बटन 'हमेशा मेज पर रहता है.' किम जोंग-उन ने बीते 1 जनवरी को कहा था, "पूरा अमेरिका उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों की जद में है और परमाणु बटन हमेशा मेरे कार्यालय की मेज पर रहता है. उन्हें असल में वाकिफ होना चाहिए कि यह महज धमकी नहीं, बल्कि सच्चाई है."

(इनपुट एजेंसी से भी)