अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पहली विदेश यात्रा पर पहुंचे सउदी अरब, बिना हिजाब के नज़र आईं मेलानिया

 अमेरिका के राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने के बाद डोनाल्ड ट्रंप अपनी पहली विदेश यात्रा पर शनिवार (20 मई) को सउदी अरब पहुंचे. उनकी इस यात्रा का मकसद क्षेत्र में आतंकवाद पर काबू पाने के लिए सहभागिता बढ़ाना भी है. ट्रंप अपने विमान एयर फोर्स वन से रियाद पहुंचे जहां हवाई अड्डे पर उन्होंने शानदार स्वागत किया गया. सउदी अरब के शाह सलमान उनकी अगवानी के लिए वहां मौजूद थे.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पहली विदेश यात्रा पर पहुंचे सउदी अरब, बिना हिजाब के नज़र आईं मेलानिया
सउदी की राजधानी रियाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप औऱ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप. (डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर अकाउंट)

रियाद: अमेरिका के राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने के बाद डोनाल्ड ट्रंप अपनी पहली विदेश यात्रा पर शनिवार (20 मई) को सउदी अरब पहुंचे. उनकी इस यात्रा का मकसद क्षेत्र में आतंकवाद पर काबू पाने के लिए सहभागिता बढ़ाना भी है. ट्रंप अपने विमान एयर फोर्स वन से रियाद पहुंचे जहां हवाई अड्डे पर उन्होंने शानदार स्वागत किया गया. सउदी अरब के शाह सलमान उनकी अगवानी के लिए वहां मौजूद थे.

ट्रंप अमेरिका के पहले राष्ट्रपति हैं जिन्होंने राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले विदेश दौरे के तहत किसी मुस्लिम बहुल देश की यात्रा की है. दो दिनों तक रियाद में मुलाकातों के दौर के बाद वह इस्राइल जाएंगे. उनकी आठ दिवसीय यात्रा ऐसे समय शुरू हुयी है जब उनके अपने देश में कई विवाद चल रहे हैं.

सउदी अरब में बिना हिजाब पहने पहुंची मेलानिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले विदेश दौरे पर उनके साथ सउदी अरब पहुंची उनकी पत्नी मेलानिया ने देश में महिलाओं के लिए कड़े ड्रेस कोड का पालन करते हुए पैंट और पूरी बांह का परिधान पहना था, लेकिन यहां महिलाओं के सिर पर नजर आने वाला हिजाब उन्होंने नहीं पहना था. ट्रंप चार देशों की विदेश यात्रा के पहले पड़ाव के तौर पर सउदी अरब पहुंचे हैं. राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है और इस पूरे दौरे पर मेलानिया उनके साथ होंगी.

सउदी के कड़े कानून के मुताबिक सउदी महिलाओं और अधिकांश महिला आगंतुकों को काले रंग का ढीला जामा पहनना होता है. इस पोशाक को सउदी में अबाया कहते हैं. सउदी में अधिकतर महिलाएं नकाब पहनती हैं. सउदी अरब में विदेशी महिलाओं को सिर ढंकने की जरूरत नहीं होती.

इससे पहले जनवरी, 2015 में जब मिशेल ओबामा अपने पति बराक ओबामा के साथ सउदी अरब पहुंची थीं तो उन्होंने भी अपना सिर नहीं ढंका था. ओबामा प्रशासन में विदेश मंत्री रहीं हिलेरी क्लिंटन ने भी सउदी अरब की अपनी यात्राओं के दौरान अपना सिर नहीं ढंका था.