डोनाल्ड ट्रम्प ने जापान से कहा, उत्तर कोरिया समस्या का 'हल कर लिया जाएगा'
Advertisement

डोनाल्ड ट्रम्प ने जापान से कहा, उत्तर कोरिया समस्या का 'हल कर लिया जाएगा'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार (26 मई) को कहा कि लगातार आक्रामक हो रहे उत्तर कोरिया की ‘समस्या’ का ‘हल’ निकाल लिया जाएगा. उन्होंने जी7 सम्मेलन शुरू होने से पहले अपने जापानी समकक्ष शिंजो अबे से मुलाकात की.

जापान के राष्ट्रपति शिंजो अबे (बाएं) और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

ताओरमीना (इटली): अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार (26 मई) को कहा कि लगातार आक्रामक हो रहे उत्तर कोरिया की ‘समस्या’ का ‘हल’ निकाल लिया जाएगा. उन्होंने जी7 सम्मेलन शुरू होने से पहले अपने जापानी समकक्ष शिंजो अबे से मुलाकात की.

ट्रम्प ने सिसिली के ताओरमीना शहर में कहा, ‘यह एक बड़ी समस्या है. यह एक वैश्विक समस्या है.’ कुछ हफ्ते पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन को ‘परमाणु हथियारों से लैस पागल आदमी’ बताया था.

ट्रम्प ने कहा कि उत्तर कोरिया, जिसके मिसाइल एवं परमाणु परीक्षण उसके पड़ोसियों एवं बाकी दुनिया के लिए चिंता का विषय हैं, की समस्या पर छह दूसरे शीर्ष औद्योगिक देशों के प्रमुखों के साथ संयुक्त बैठक में चर्चा की जाएगी.

उन्होंने अबे के साथ बंद कमरे में बैठक के लिए जाने से पहले ज्यादा ब्यौरा दिए बिना कहा, ‘इसका हल हो जाएगा, आप इस पर बाजी लगा सकते हैं.’ इससे पहले अबे ने उत्तर कोरिया द्वारा हाल में किए गए कई मिसाइल परीक्षणों के बाद उसकी अप्रत्याशित सरकार के कारण पैदा हो रहे खतरे को रेखांकित करते हुए जी7 से ‘दृढ़तापूर्वक’ कार्रवाई करने की अपील की.

उन्होंने तोक्यो से रवाना होने से पहले संवाददाताओं से कहा, ‘उत्तर कोरिया का मुद्दा ना केवल पूर्वी एशिया बल्कि बाकी दुनिया के लिए भी गंभीर खतरा है.’ 

Trending news