टर्नबुल से मुलाकात के बाद बोले ट्रम्प, फोन विवाद अब खत्म

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल से मुलाकात की और कहा कि फोन विवाद सुलझा लिया गया है.

टर्नबुल से मुलाकात के बाद बोले ट्रम्प, फोन विवाद अब खत्म
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल ने की मुलाकात. (Photo@realDonaldTrump)

न्यूयॉर्क : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल से मुलाकात की और कहा कि फोन विवाद सुलझा लिया गया है.

ट्रंप ने कल दावा किया था कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ फोन पर बुरे व्यवहार की बात एक झूठी खबर थी जिसे मीडिया ने बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया था. ऐसी खबरें थी कि ओबामा शासन काल के दौरान शरणार्थियों के ऑस्ट्रेलिया से अमेरिका भेजे जाने के समझौते का जिक्र करने पर ट्रंप ने कथित तौर पर भड़कते हुए टर्नबुल का फोन काट दिया था.

ट्रम्प ने बाद में दशकों पुराने संबंध को प्रभावित करते हुए ट्विटर पर इस समझौते को बेवकुफाना भी करार दिया था. ट्रम्प ने कहा, ‘सबका हल निकाल लिया गया है. इस पर लंबे समय तक काम किया गया है. फोन पर हमारी बातचीत बेहतरीन थी. आप लोगों ने उसे बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया. वह एक बड़ी अतिश्योक्ति थी. हम बच्चे नहीं हैं.’

मीडिया पर वार करने की अपनी चिर-परिचित नीति पर वापस लौटते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘हमारी बातचीत अच्छी रही थी. हमारे संबंध बेहतरीन हैं, मुझे ऑस्ट्रेलिया से प्यार है और हमेशा था. हमें शरणार्थी समझौते को पीछे छोड़ आगे बढ़ना होगा.’ कोरल समुद्र युद्ध की 75वीं वषर्गांठ पर न्यूयॉर्क में सेवामुक्त विमानवाहक पोत पर दोनों नेताओं ने यह मुलाकात की.