पुतिन के साथ मुलाकात के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप- 'बैठक शानदार रही'

पुतिन के साथ मुलाकात के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप- 'बैठक शानदार रही'
जी-20 सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फोटोः ट्विटर)

हैम्बर्गः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के बाद विश्व के कई अन्य नेताओं के साथ मुलाकात कर रहे हैं . ट्रंप ने कहा कि पुतिन के साथ उनकी "बैठक शानदार " रही. इससे पहले ट्रंप ने जर्मनी में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के इतर सुबह में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे से भी मुलाकात की.

जी20 समिट: पुतिन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच 2 घंटे की मुलाक़ात 

ट्रंप ने पुतिन के साथ अपनी मुलाकात के दौरान रूस द्वारा 2016 के चुनाव में दखल का मुद्दा उठाया और सीरिया में एक संघर्षविराम समझौते की योजना पर चर्चा की. उम्मीद थी कि ट्रंप उत्तर कोरिया द्वारा बैलेस्टिक मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम को आगे बढाने के खिलाफ, अंतरराष्ट्रीस व्यापार के समाधान और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के तरीकों पर बातचीत पर जोर देंगे.  ट्रंप ये बैठकें जी20 समूह की वार्षिक बैठकों के इतर कर रहे थे.

ट्रंप ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री के साथ अपने "विशेष संबंध " का उल्लेख करते हुए कहा कि वह और मे एक व्यापार समझौते पर काम कर रहे हैं जिसे उन्होंने "दोनों देशों के लिए बहुत बहुत बड़ा समझौता, बहुत शक्तिशाली समझौता बताया. " ट्रंप ने आज जिन विश्व नेताओं से बैठक की उनमें जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिन लुंग शामिल थे.

ट्रंप-पुतिन की लंबी मीटिंग खत्म करने पहुंची मेलानिया, नहीं हो सकीं कामयाब

ट्रंप महिला उद्यमियों के कार्यक्रम में शामिल हुए. इसमें जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल एवं अन्य नेताओं ने भी हिस्सा लिया. ट्रंप के आज शाम में वाशिंगटन लौटने की योजना है जब वाषर्कि जी20 बैठकों का समापन हो जाएगा.