close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- सीरिया के कुछ हिस्सों में अमेरिकी सेना की टुकड़ी रहेगी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका सीरिया में तेल की सुरक्षा करने के लिए सेना को सीमित रूप में बनाए रखेगा. 

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- सीरिया के कुछ हिस्सों में अमेरिकी सेना की टुकड़ी रहेगी
.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका सीरिया में तेल की सुरक्षा करने के लिए सेना को सीमित रूप में बनाए रखेगा. उन्होंने हालांकि सैनिकों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं दी. एक कैबिनेट बैठक में सोमवार को ट्रंप से पूछा गया कि क्या सीरिया में सीमित संख्या में सैनिक रहेंगे? उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि तेल को सुरक्षित करने के बजाय कुछ जरूरी है. यह अलग विभाग है, लेकिन हमें तेल बचाने की जरूरत है."

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, उन्होंने कहा कि इजरायल और जॉर्डन ने अमेरिका से सीरिया के विभिन्न क्षेत्रों में कुछ सैनिक बनाए रखने के लिए कहा है. सीरिया इजरायल और जॉर्डन के करीब है. ट्रंप ने कहा, "तो हमारा एक छोटा दल वहां रहेगा और हमने तेल को सुरक्षित कर लिया है. इसके अलावा और कोई कारण नहीं है." लेकिन उन्होंने सैनिकों की संख्या का कोई उल्लेख नहीं किया.

ट्रंप ने चुनाव प्रचार में सैनिकों को घर लाने के अपने वादे को याद दिलाते हुए कहा, "आखिरकार हम उन्हें घर ला रहे हैं." वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के बयान का हवाला देकर द न्यूयॉर्क टाइम्स ने सोमवार को इससे पहले कहा था कि ट्रंप इस्लामिक स्टेट (आईएस) से लड़ने और सीरियाई तथा रूसी बलों को क्षेत्र के तेल के इलाकों में बढ़ने से रोकने के लिए पूर्वी सीरिया में लगभग 200 सैनिकों को रखने के पेंटागन की नई योजना के पक्ष में जा रहे हैं.

अमेरिकी रक्षा सचिव ने सोमवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इसकी पुष्टि करते हुए कहा था कि पूर्वोत्तर सीरिया में तेल के क्षेत्रों के निकट कुर्दो की अगुआई वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) के साथ कुछ सैनिक बनाए रखने पर चर्चा हो रही है.