close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- 'पिता के लिए बच्चे सब कुछ होते हैं, वह उन्हें प्रेरित करता है'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 'फादर्स डे' पर अपने संदेश में कहा है कि पिता जो उदाहरण स्थापित करते हैं और जिस मेहनत, परिवार के प्रति समर्पण तथा स्वयं में विश्वास के बारे वो हमें सीख देते हैं, वह सफलता के लिए नैतिक बुनियाद की स्थापना करती है.

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- 'पिता के लिए बच्चे सब कुछ होते हैं, वह उन्हें प्रेरित करता है'
ट्रम्प ने कहा कि पुत्र और पुत्री के तौर पर हम उनसे मिले स्नेह और उनके त्याग को स्वीकारते हैं (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 'फादर्स डे' पर अपने संदेश में कहा है कि पिता जो उदाहरण स्थापित करते हैं और जिस मेहनत, परिवार के प्रति समर्पण तथा स्वयं में विश्वास के बारे वो हमें सीख देते हैं, वह सफलता के लिए नैतिक बुनियाद की स्थापना करती है.

18 जून को 'फादर्स डे' के तौर पर घोषित करते हुए ट्रम्प ने शुक्रवार को अपनी घोषणा में कहा, 'जो मूल मूल्य हमारी वयस्क अवस्था तक बने रहते हैं उन्हें हमारे अंदर भरने की क्षमता एवं जिम्मेदारी पिता की होती है. जो उदाहरण वे स्थापित करते हैं और जिस मेहनत, परिवार के प्रति समर्पण, ईश्वर तथा स्वयं में विश्वास के बारे में वो हमें सीख देते हैं, वह सफलता के लिए नैतिक बुनियाद की स्थापना करता है और यही हमें अपनी पूर्ण क्षमता तक पहुंचने के काबिल बनाता है.' 

ट्रम्प ने कहा कि पुत्र और पुत्री के तौर पर हम उनसे मिले स्नेह और उनके त्याग को स्वीकारते हैं. हमारे जीवन और समुदायों में पिता की अपरिहार्य भूमिका का हम जश्न मना रहे हैं. उन्होंने कहा, 'बेसबॉल फेंकने, निबंध लिखने, कार चलाने, पथ प्रदशर्ति करने जैसे पितृत्व के उन छोटे-बड़े लम्हों को हम याद करते हैं, जो हमें आकार प्रदान करते हैं. एक मददगार हाथ तथा बड़े दिलवाला बने रहने के लिये हम अपने अपने पिता का शुक्रिया अदा करते हैं.' 

ट्रम्प ने कहा कि 'फादर्स डे' एक विशेष अवसर है, जो लोगों को थोड़ ठहरकर अपने जीवन में मौजूद उन पुरुषों का धन्यवाद करने का एक मौका देता है, जिन्होंने अपने बच्चों के पालन पोषण की जिम्मेदारी उठाई है.