डोनाल्‍ड ट्रंप ने की घोषणा, हिंसा में शामिल संगठन एंटीफा को आतंकवादी करार दिया जाएगा

George Floyd की मौत पर पू्रे देश में हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच ट्रंप ने ट्विटर पर ये घोषणा की.कि हिंसा में शामिल संगठन को आतंकवादी घोषित किया जाएगा.

डोनाल्‍ड ट्रंप ने की घोषणा, हिंसा में शामिल संगठन एंटीफा को आतंकवादी करार दिया जाएगा
ट्रंप ने कहा कि हिंसा में शामिल फासीवाद विरोधी समूह एंटीफा को आतंकवादी संगठन करार दिया जाएगा

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार (31 मई, 2020) को कहा कि अमेरिकी सरकार फासीवाद विरोधी समूह एंटीफा (antifa) को आतंकवादी संगठन करार देगी. अमेरिका में फासीवाद के विरोधी लोगों को anti-fascists या Antifa कहा जाता है.

पू्रे देश में हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच ट्रंप ने ट्विटर पर ये घोषणा की. आपको बता दें कि ये हिंसक प्रदर्शन पुलिस की बर्बरता के विरोध में किए जा रहे हैं, जब 26 मई को एक अश्वेत जार्ज फ्लायड (George Floyd) को पुलिस ने धोखाधड़ी के मामूली आरोप में गिरफ्तार किया था और उसे सड़क पर उल्टा लिटाकर 7 मिनट तक घुटने से उसकी गर्दन दबाए रखी थी. सांस न ले पाने की वजह से वो लगातार पुलिस अफसर से घुटना हटाने की गुहार लगाता रहा था. और जॉर्ज की मौत हो गई.

अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विलियम बर ने शनिवार को कहा- 'अमेरिका में George के लिए शुरू हुए आंदोलन को कट्टरपंथी और आंदोलनकारियों ने हाइजैक कर लिया है. बाहरी कट्टरपंथी और आंदोलनकारी स्थिति को और बिगाड़ रहे हैं. वो इसे अपने निजी फायदे के लिए इस्तेाल कर रहे हैं.

मिनेसोटा के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख जॉन हैरिंगटन ने रविवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि शनिवार को गिरफ्तार किए गए करीब 20% लोग राज्य के बाहर के थे. ये पहली बार नहीं है कि ट्रंप ने ट्वीट के जरिए एंटीफा को आतंकवादी समूह बताया हो. टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज़ जैसे अन्य रूढ़ीवादी नेताओं ने इसी तरह के बयान दिए हैं. यह भी स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप प्रशासन गंभीरत से और औपचारिक प्रक्रियाओं के माध्यम से एंटिफा को आतंकी घोषित कर रहा है, क्योंकि आमतौर पर ऐसा करने के लिए कई संघीय एजेंसियों में समन्वय की आवश्यकता होती है.