अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर अब नहीं बिछड़ेंगे परिवार, डोनाल्ड ट्रंप ने नए आदेश पर किया हस्ताक्षर
Advertisement

अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर अब नहीं बिछड़ेंगे परिवार, डोनाल्ड ट्रंप ने नए आदेश पर किया हस्ताक्षर

ट्रंप ने हस्ताक्षर के बाद कहा, ‘‘यह आदेश परिवारों को एक साथ रखने के बारे में है. मुझे परिवारों के बिछड़ने का दृश्य अच्छा नहीं लगता.’’

मैक्सिको सीमा के करीब टॉरनिलो में शिविर में रह रहे प्रवासी बच्चे. (Reuters/20 June, 2018)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर प्रवासी परिवारों को अलग करने की कार्रवाई पर रोक लगाने वाले एक शासकीय आदेश पर गुरुवार (21 जून) को हस्ताक्षर किए. अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले प्रवासी परिवारों के बच्चों को बाड़े में रखने की तस्वीरें सामने आने के बाद से दुनियाभर में ट्रंप के फैसले के प्रति रोष देखने को मिल रहा था. चौतरफा आलोचना झेल रहे ट्रंप ने प्रवासी नीति में बदलाव करते हुए इस शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए.

  1. चौतरफा आलोचना झेल रहे ट्रंप ने प्रवासी नीति में बदलाव किया.
  2. पिछले कुछ हफ्तों में ऐसे 2,500 बच्चों को उनके मां-बाप से जुदा किया गया.
  3. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा, 'हम परिवारों को साथ रखेंगे.'

अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले लोगों को उनके बच्चों से अलग कर दिया जा रहा था. पिछले कुछ हफ्तों में ऐसे 2,500 बच्चों को उनके मां - बाप से जुदा किया गया. शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद ट्रंप ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में संवाददाताओं से कहा, “हम परिवारों को साथ रखेंगे और इससे समस्या सुलझ जाएगी. साथ ही हम सीमा पर सख्ती बनाए रखेंगे और इस संबंध में कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति बरकरार रहेगी. हम उन लोगों को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे जो देश में अवैध रूप से प्रवेश करते हैं.”

इस शासकीय आदेश में गृह सुरक्षा विभाग से परिवारों को साथ रखने को कहा गया है जब तक कि उन पर अवैध रूप से सीमा पार करने के मामले में मुकदमा पूरा न हो जाए. लेकिन उन मामलों को इस शासकीय आदेश से अलग रखा गया है जहां परिजन बच्चों के हित के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. ट्रंप ने कहा कि यह शासकीय आदेश परिवारों को साथ रखने के साथ ही एक मजबूत और शक्तिशाली सीमा सुनिश्चित करने के संबंध में है. उन्होंने कहा, “सीमा पर सुरक्षा भले ही पहले के मुकाबले बढ़ाई न गई हो, लेकिन पहले जितनी रहेगी. हम सीमा पर सख्ती बरकरार रखेंगे, लेकिन हम परिवारों को साथ रखने वाले हैं.”

ट्रंप ने कहा कि उन्हें परिवारों को अलग होते हुए देखना अच्छा नहीं लगता. “ यह एक ऐसी समस्या है जो कई सालों से चली आ रही है , कई प्रशासनों के कार्यकाल से. हम आव्रजन पर बहुत मेहनत कर रहे हैं. यह मामला ठंडे बस्ते में रहा है. लोगों को इसका सामना नहीं करना पड़ा लेकिन हम इसका सामना कर रहे हैं. ”

हालांकि ट्रंप के विपक्षी इस शासकीय आदेश से संतुष्ट नहीं हैं और उन्होंने कहा है कि यह पर्याप्त नहीं है. डेमोक्रेटिक नेता नेन्सी पेलोसी ने कहा, “राष्ट्रपति का शासकीय आदेश बाल उत्पीड़न के एक रूप को दूसरे से बदलने का काम करेगा. भयभीत बच्चों को संरक्षण देने के बजाए राष्ट्रपति ने अपने अटॉर्नी जनरल को निर्देश दिए कि वह परिवारों को जेल जैसी स्थितियों में लंबे समय तक कैद रखने के लिए रास्ता तलाशे.’’

नेन्सी ने कहा कि राष्ट्रपति के आव्रजन रोधी एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए आतंकित बच्चों का “फायदा उठाना’’ अकथनीय रूप से हमारे राष्ट्र के लिए बेहद अनैतिक है. शीर्ष डेमोक्रेटिक नेता जो क्रोअली ने कहा कि यह आदेश बच्चों को उनके परिजन से अलग करने पर रोक लगाता है, लेकिन यह प्रशासन की उस घृणित नीति को नहीं खत्म करता जिसमें शरण मांगने वालों और हिंसा के कारण यहां आने वाले लोगों को अकारण हिरासत में ले लिया जाता है.

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको सीमा पर बच्चों को उनके माता-पिता से अलग करने की नीति का जोरदार तरीके से बचाव किया था और उन्होंने प्रवासियों की वजह से देश को नुकसान पहुंचने का आरोप लगाया था. ट्रंप ने मंगलवार (19 जून) को ट्वीट कर प्रवासी संकट के लिए डेमोक्रेट नेताओं को जिम्मेदार ठहराया था. उन्होंने लिखा था, "डेमोक्रेट ही समस्या हैं." उन्होंने कहा, "उन्हें अपराध की परवाह नहीं है और वे अवैध प्रवासियों को चाहते हैं, भले ही वे कितने बुरे हो जाएं और देशभर में फैलकर संकट उत्पन्न करें.. वे अपनी भयानक नीतियों पर जीत नहीं सकते हैं, इसलिए वे उन्हें संभावित मतदाताओं के रूप में देखते हैं."

ट्रंप ने बाद में एक छोटे से व्यावसायिक कार्यक्रम में घोषणा की कि उनके पास सीमा पर बच्चों को अपने माता-पिता से अलग करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था. राष्ट्रपति ने कहा, "हम एक महान देश चाहते हैं. लेकिन जब लोग आते हैं, तो उन्हें पता होना चाहिए कि वे अंदर नहीं आ सकते हैं, अन्यथा यह कभी नहीं रुकने वाला." उन्होंने यह भी घोषित किया कि अमेरिका को सुरक्षित होने की जरूरत है, चाहे वह राजनीतिक रूप से अच्छा हो या ना हो. ट्रंप सरकार की इस नीति की वजह से इस साल 2,000 बच्चों को उनके माता-पिता से अलग कर दिया गया.

Trending news