किम जोंग उन के तेवर देख डोनाल्ड ट्रंप ने किया ट्वीट, 'मैं चेयरमैन से मिलने को लेकर उत्सुक हूं'

पिछले वर्ष जून में ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में बातचीत हुई थी और दोनों नेताओं के बीच उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण और अन्य मुद्दों पर सहमति बनी थी.

किम जोंग उन के तेवर देख डोनाल्ड ट्रंप ने किया ट्वीट, 'मैं चेयरमैन से मिलने को लेकर उत्सुक हूं'
फोटो साभारः @realDonaldTrump

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि वह उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन से मुलाकात को लेकर उत्सुक हैं. गौरतलब है कि किम ने एक दिन पहले ही अपने नववर्ष के संबोधन में कहा था कि यदि अमेरिका उसके खिलाफ दबाव बनाना और प्रतिबंध जारी रखता है तो वह अपने नरम रुख पर विचार करने को बाध्य होगा.

उत्तर कोरिया के शासक के भाषण का हवाला देते हुए ट्रंप ने ट्वीट किया है, मैं भी चेयरमैन किम से मिलने को लेकर उत्सुक हूं, जिन्हें यह अहसास है कि उत्तर कोरिया में आर्थिक क्षमता कूट-कूट कर भरी है.उन्होंने लिखा, किम जोंग उन कहते हैं कि उत्तर कोरिया कोई परमाणु हथियार नहीं बनाएगा, उनका परीक्षण नहीं करेगा और न ही उन्हें किसी और को देगा और वह राष्ट्रपति ट्रंप से किसी भी वक्त मिलने को तैयार हैं. पिछले वर्ष जून में ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में बातचीत हुई थी और दोनों नेताओं के बीच उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण और अन्य मुद्दों पर सहमति बनी थी.

आपको बता दें कि उत्तर कोरियाई नेता ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ सिंगापुर में जून में हुई शिखर वार्ता का हवाला देते हुए कहा बातचीत 'सफल' रही और ‘‘रचनात्मक विचारों का आदान-प्रदान किया गया.’’ उस दौरान दोनों नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच उसके वास्तविक अर्थ को लेकर चल रही बहस के कारण यह बाधित है.

उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों के कई प्रतिबंध लगे हैं, जिससे परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल हथियारों के कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा गया है. किम ने कहा, ‘‘मैं अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ कभी भी बातचीत को तैयार हूं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा स्वीकार्य नतीजे निकालने के पूरे प्रयास करेंगे.’’