डोनाल्ड ट्रंप की 'मैडमैन' किम जोंग को चेतावनी, ऐसी कार्रवाई होगी जैसी पहले कभी नहीं हुई
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप की 'मैडमैन' किम जोंग को चेतावनी, ऐसी कार्रवाई होगी जैसी पहले कभी नहीं हुई

उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में डोनाल्ड ट्रंप के प्रथम संबोधन को ‘‘अभूतपूर्व और उद्दंड बेहूदगी’’ करार दिया है.

डोनाल्ड ट्रंप ने संरा महासभा में संबोधन के दौरान उत्तर कोरिया को चेतावनी दी थी. (IANS/19 Sep, 2017)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच जारी तल्ख वाक्युद्ध के बीच शुक्रवार (22 सितंबर) को ट्रंप ने किम को चेतावनी दी कि उनके खिलाफ ऐसी कार्रवाई की जाएगी जो पहले कभी नहीं की गई थी. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तर कोरिया के किम जोंग-उन, जो स्वाभाविकता एक ‘मैडमैन’ हैं, जो लोगों को भुखमरी में डालने और उनकी हत्या करने से नहीं हिचकते, उनके खिलाफ ऐसी कार्रवाई की जाएगी जो पहले कभी नहीं की गई थी.’’ उधर उत्तर कोरिया की आधिकारिक संवाद समिति ‘कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ के मुताबिक किम ने कहा कि ट्रंप ने दुनिया की नजरों में उनका और उनके देश का अपमान किया है और ‘‘इतिहास में युद्ध की सबसे क्रूर घोषणा की है.’’ उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा में ट्रंप के प्रथम संबोधन को ‘‘अभूतपूर्व और उद्दंड बेहूदगी’’ करार दिया.

किम जोंग ने खाई कसम, उत्तर कोरिया को धमकी देने की ट्रंप को चुकानी पड़ेगी 'भारी कीमत'

इससे पहले किम ने शुक्रवार (22 सितंबर) को ट्रंप पर तीखा हमला करते हुए उनको मानसिक रूप से बीमार ‘बोटार्ड’ बताया और कहा कि उत्तर कोरिया को नष्ट करने की धमकी देने की अमेरिकी राष्ट्रपति को ‘‘भारी कीमत’’ चुकानी होगी. ट्रंप ने मंगलवार (19 सितंबर) को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में उत्तर कोरिया को चेतावनी देने के दौरान यह कहकर दुनिया को चौंका दिया था कि अगर अमेरिका और उसके सहयोगियों पर हमला किया गया तो वॉशिंगटन उसे ‘‘पूरी तरह तबाह’’ कर देगा. प्योंगयांग द्वारा पिछले कुछ समय से चलाये जा रहे परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों की वजह से बढ़ते तनाव के बीच युद्ध के लिये उकसाने वाला यह बयान सामने आया है. उत्तर कोरिया ने तमाम अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को दरकिनार कर अपना छठा और सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किया था और जापान के ऊपर से होकर गुजरने वाली मिसाइलों का प्रक्षेपण किया.

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने किम को उद्धृत करते हुये कहा, ‘‘मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि अमेरिका में सर्वोच्च कमान का विशेषाधिकार संभाल रहे शख्स को डीपीआरके को पूरी तरह बर्बाद करने का बयान देने के लिये भारी कीमत चुकानी पड़े.’’ किम ने ट्रंप द्वारा उनको ‘‘रॉकेट मैन’’ कहे जाने को लेकर अमेरिकी नेता के मानसिक स्वास्थ्य पर भी सवाल उठाये और कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र के मंच पर एक संप्रभु राष्ट्र को ‘पूरी तरह तबाह’ करने का बयान मानसिक विक्षिप्त अमेरिकी राष्ट्रपति की अनैतिक इच्छा को दर्शाता है.’’

Trending news