व्हाइट हाउस ने कहा, वियतनाम में नहीं होगी ट्रंप और पुतिन की मुलाकात
Advertisement

व्हाइट हाउस ने कहा, वियतनाम में नहीं होगी ट्रंप और पुतिन की मुलाकात

मॉस्को और वॉशिंगटन के बीच संबंधों में खिंचाव आ गया है क्योंकि अमेरिकी जांच अधिकारियों ने ट्रंप के पूर्व प्रचार सहयोगी पर रूस के सरकारी अधिकारियों के साथ जुड़ाव का आरोप लगाए हैं.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (बाएं) और साथ में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

दानांग (वियतनाम): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वियतनाम में क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन के इतर अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात नहीं करेंगे. व्हाइट हाउस ने शुक्रवार (10 नवंबर) को उक्त जानकारी दी. मॉस्को और वॉशिंगटन के बीच संबंधों में खिंचाव आ गया है क्योंकि अमेरिकी जांच अधिकारियों ने ट्रंप के पूर्व प्रचार सहयोगी पर रूस के सरकारी अधिकारियों के साथ जुड़ाव का आरोप लगाए हैं. मॉस्को इन आरोपों से इंकार करता है. दोनों नेता दानांग में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) मंच में शिरकत कर रहे हैं. सम्मेलन से इतर दोनों की मुलाकात को लेकर कई तरह की खबरें थी.

‘एयरफोर्स वन’ के वियतनाम के तटीय शहर में पहुंचने के पहले प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पुतिन के साथ बैठक के संबंध में, बैठक की पुष्टि कभी नहीं हुयी थी और दोनों पक्षों के कार्यक्रमों के कारण मुलाकात नहीं होगी.’’ बहरहाल, मॉस्को शुक्रवार (10 नवंबर) को दोनों नेताओं के बीच संभावित मुलाकात का आयोजन कर रहा है.

रूसी समाचार एजेंसियों ने पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव के हवाले से कहा कि ‘‘अभी तक स्पष्ट नहीं है.’’ साथ ही अधिकारियों ने कहा कि बैठक पर रजामंदी को लेकर लगातार कोशिशें हो रही है. रूसी राजनयिक यूरी उशाकोव ने कल रूसी समाचार एजेंसी से कहा था कि दोनों नेता बैठक करेंगे और वक्त तथा जगह के बारे में विमर्श चल रहा है. लेकिन कुछ घंटे बाद अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि इसपर अंतिम फैसला नहीं हुआ है.

ट्रंप ने इशारों में चीन को चेताया, व्यापार क्षेत्र में 'दुरुपयोग' पर आंख नहीं मूंदेगा अमेरिका

वहीं दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी एशिया यात्रा के दौरान बीजिंग से रवाना होने के कुछ घंटों बाद ही एक ऐसा बयान दिया है, जो सीधे तौर पर चीन को निशाना बनाने वाला है. उन्होंने व्यापार के लिए अपनाए जाने वाले तथाकथित अनुचित व्यवहार पर हमला बोलते हुए कहा कि इसकी वजह से अमेरिकियों की नौकरी जा रही है. इसके साथ ही उन्होंने चेताया कि अब अमेरिका ऐसे व्यवहार पर आंख मूंदकर नहीं बैठेगा.

ट्रंप ने वियतनाम में सालाना एशिया प्रशांत सहयोग सम्मेलन के मौके पर अलग से मुख्य कार्यकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के दिन से हम उचित और समानता के आधार पर प्रतिस्पर्धा करेंगे. उन्होंने कड़े शब्दों में कहा, ‘अब हम किसी भी स्थिति में अमेरिका का हक छीनने नहीं देंगे. मैं पहले अमेरिकियों को ही नौकरी दूंगा.’

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news