रूसी सेना ने कहा, एक हमले में आईएस सरगना बगदादी के मारे जाने की संभावना
Advertisement

रूसी सेना ने कहा, एक हमले में आईएस सरगना बगदादी के मारे जाने की संभावना

रूसी सेना ने कहा है कि वह बगदादी के मारे जाने की खबर की पुष्टि कर रही है. (file)

मॉस्को. रूस की सेना ने शुक्रवार को कहा कि वह इसकी पुष्टि करने की कोशिश कर रही है कि पिछले महीने सीरिया में रात के समय उसके लड़ाकू विमानों द्वारा किए गए हमलों में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल बगदादी मारा गया या नहीं. वहीं, अमेरिका ने कहा कि वह फिलहाल बगदादी की मौत की खबरों की पुष्टि नहीं कर सकता.

रूसी सेना ने जारी किया बयान

रूसी सेना ने एक बयान में कहा कि सुखोई लड़ाकू विमानों ने 28 मई को रक्का के नजदीक एक ठिकाने पर 10 मिनट तक हमले किए जहां इस्लामिक स्टेट के नेता बैठक के लिए जमा हुए थे. बयान में कहा गया, 'तथाकथित आईएस सैन्य परिषद के वरिष्ठ कमांडरों, मध्यम स्तर की रैंक वाले 30 फील्ड कमांडरों और उन्हें सुरक्षा उपलब्ध कराने आए 300 आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया गया.' 

और पढ़ें : इराक में ISIS चीफ बगदादी ने मानी हार, आतंकियों से बोला- 'लौट जाओ या खुद को उड़ा लो'

रूसी सेना ने कहा कि वह बगदादी के मारे जाने की सूचना की पुष्टि करने में लगी है

रूसी सेना के बयान में कहा गया, 'सूचना के मुताबिक इस बैठक में आईएस प्रमुख इब्राहीम अबू बकर अल बगदादी भी मौजूद था और हमले में वह मारा गया. इस सूचना की विभिन्न माध्यमों से पुष्टि करने की कोशिश की जा रही है.' उधर, अमेरिका नीत गठबंधन ने कहा कि इस समय वह इन खबरों की पुष्टि नहीं कर सकता.

अमेरिका ने कहा बगदादी के मरने की फिलहाल पुष्टि नहीं कर सकते

ऑपरेशन इन्हेरेंट रिजॉल्व से जुड़े अमेरिकी कर्नल रेयान डिल्लन ने कहा, 'हम इस समय इन खबरों की पुष्टि नहीं कर सकते.' रूसी सेना के बयान में कहा गया कि हमला इंटरनेशनल टाइम के मुताबिक 27 मई को रात नौ बजकर 35 मिनट से रात नौ 45 मिनट तक चला. हमले में मरने वालों में रक्का का तथाकथित शासक और आईएस का सुरक्षा प्रमुख शामिल हैं. बयान में कहा गया कि रूस ने हमले के बारे में अमेरिका को सूचना दे दी थी.

और पढ़ें : अमेरिकी बम हमले में आईएस के 36 आतंकी ढेर, मुख्य ठिकाना और सुरंग भी तबाह

पहले भी किए गए है बगदादी के मौत के दावे

इराक में जन्मा बगदादी दुनिया का मोस्ट वॉन्टेड व्यक्ति है. उसे सार्वजनकि रूप से तीन साल पहले तब देखा गया था जब उसने खुद को खलीफा घोषित किया था। पहले भी कई बार उसके मारे जाने या उसके घायल होने के दावे किए जाते रहे हैं. मार्च में अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा था कि बगदादी की मौत नजदीक है क्योंकि उसके लगभग सभी उप प्रमुख मारे जा चुके हैं.

Trending news