मिस्र में सिसी ने राष्ट्रपति के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली
Advertisement

मिस्र में सिसी ने राष्ट्रपति के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली

मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सिसी ने राष्ट्रपति के रूप में आज चार साल के अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली. सिसी ने राष्ट्रपति पद की शपथ ऐसे समय ली है जब देश आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है. सिसी ने गत मार्च में हुए राष्ट्रपति चुनाव में वैध वोटों में से 97 प्रतिशत वोट हासिल किये थे. उन्होंने सदन में अपनी सरकार के सदस्यों के सामने शपथ ली.

(फाइल फोटो साभार - रॉयटर्स)

काहिरा: मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सिसी ने राष्ट्रपति के रूप में आज चार साल के अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली. सिसी ने राष्ट्रपति पद की शपथ ऐसे समय ली है जब देश आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है. सिसी ने गत मार्च में हुए राष्ट्रपति चुनाव में वैध वोटों में से 97 प्रतिशत वोट हासिल किये थे. उन्होंने सदन में अपनी सरकार के सदस्यों के सामने शपथ ली.

जब राष्ट्रपति सिसी संसद की ओर से जा रहे थे तो उस समय लड़ाकू विमानों ने काहिरा के ऊपर आसमान में मिस्र का झंडा बनाया. सिसी का स्वागत 21 तोपों की सलामी देकर किया गया. वर्ष 2013 में सड़कों पर प्रदर्शन के बाद सेना प्रमुख रहे सिसी ने मिस्र के पहले निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को सत्ता से हटाया था. सिसी ने 2014 में जबर्दस्त बहुमत से जीत दर्ज की थी. 

सिसी के सामने चुनाव में कोई गंभीर चुनौती नहीं थी. उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी मूसा मुस्तफा मूसा अपेक्षाकृत कम लोकप्रिय थे. मूसा स्वयं भी सिसी समर्थक रहे हैं. सिसी के समक्ष उनके दूसरे कार्यकाल में दो प्रमुख चुनौतियां होंगी, सुरक्षा और आर्थिक सुधार.

Trending news