जिम्बाब्वे : राष्ट्रपति पर विद्रोह के आरोप लगने के बाद, आज सुरक्षा बीच हो रहे हैं मतदान
Advertisement

जिम्बाब्वे : राष्ट्रपति पर विद्रोह के आरोप लगने के बाद, आज सुरक्षा बीच हो रहे हैं मतदान

राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य दावेदार सत्तारूढ़ जानू-पीएफ पार्टी के विपक्षी एमरसन मनन्गवा और विपक्षी नेता नेल्सन चमिसा हैं.

फोटो साभार : Reuters

हरारे : जिम्बाब्वे में सोमवार को ऐतिहासिक चुनाव होने जा रहे हैं. यह देश का पहला चुनाव है, जहां लंबे समय से देश पर शासन कर चुके रॉबर्ट मुगाबे का नाम नदारद है. बीबीसी ने बताया कि दोनों संसदीय और क्षेत्रीय निकाय चुनाव एक साथ होने जा रहे हैं. लगभग चार दशकों तक सत्ता में काबिज रहने के बाद 2017 में देश के राष्ट्रपति रह चुके मुगाबे को विद्रोह करने के आरोप में हटा दिया गया.

राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य दावेदार सत्तारूढ़ जानू-पीएफ पार्टी के विपक्षी एमरसन मनन्गवा और विपक्षी नेता नेल्सन चमिसा हैं. मुगाबे, जो पहली बार 1980 में आजादी के बाद सत्ता में आए थे, सोमवार को उन्होंने कहा कि वह अपने उत्तराधिकारी के लिए वोट नहीं करेंगे.

fallback
मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिए लाइन में खड़े लोग.

देश पहली बार बड़ी संख्या में मतदाताओं द्वारा मतदान डाले जाने की उम्मीद कर रहा है. जहां युवाओं का वोट महत्वपूर्ण होने की उम्मीद है. पंजीकृत लोगों में से लगभग आधे से ज्यादा लोग 35 वर्ष से कम आयु के हैं. चुनाव के लिए फिर से पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 5,635,706 है. 

यदि विजेता 50 प्रतिशत से अधिक वोट नहीं हासिल कर पाता है तो दूसरे दौर का चुनाव आठ सितंबर को होगा. चुनाव के लिए फिर से पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 5,635,706 है. बीबीसी के अनुसार, मतदान की प्रकिया सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए सैकड़ों अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है, लेकिन विपक्ष ने बार-बार मतदाताओं के पंजीकरण में अनियमितताओं का आरोप लगाया है.

(इनपुटःआईएएनएस)

Trending news