close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इथोपिया विमान हादसा: बोइंग ने रोकी 737 मैक्स विमानों की डिलिवरी

 पांच महीने के भीतर यह दूसरा बोइंग 737 मैक्स विमान है , जो दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.

इथोपिया विमान हादसा: बोइंग ने रोकी 737 मैक्स विमानों की डिलिवरी
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले 737 मैक्स विमान की आपूर्ति (डिलिवरी) को फिलहाल रोक दिया है. इथोपियाई एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स फ्रांस को मिलने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है. इस हादसे में विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद दुनिया भर के कई देशों ने अपनी घरेलू विमानन कंपनियों को 737 मैक्स विमानों का परिचालन बंद करने का आदेश दिया था. पांच महीने के भीतर यह दूसरा बोइंग 737 मैक्स विमान है , जो दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.

इथोपिया विमान हादसे के बाद चीन ने बोईंग 737 मैक्स-8 का इस्तेमाल किया बंद

बोइंग के प्रवक्ता ने गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि, "हम जब तक समाधान नहीं खोज लेते, तब तक के लिए 737 मैक्स विमानों की आपूर्ति रोक रहे हैं." उन्होंने कहा कि '' इस दौरान हम विमान का उत्पादन जारी रखेंगे, लेकिन फिलहाल हम अपनी क्षमताओं का आकलन कर रहे हैं. फ्रांस की हवाई सुरक्षा एजेंसी बीईए ने पुष्टि की कि उसे विमान का ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर मिल गया है.''

चीन-इथोपिया बंद करेंगे बोइंग 737 मैक्स-8 का इस्तेमाल, विमान हादसे के बाद लिया फैसला

बीईए के अधिकारी कॉकपिट वॉयस और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर्स से जानकारी निकालने की कोशिश करेंगे. यह दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इथोपियाई एयरलाइंस ने विमान के ब्लैक बॉक्स को फ्रांस को भेजा है क्योंकि उसके पास आंकड़ों के विश्लेषण के लिए उपकरण नहीं है. अमेरिकी एजेंसियों ने बुधवार को कहा कि इथोपियाई विमान हादसे और अक्टूबर में इंडोनेशिया में हुए विमान हादसे में समानताएं हैं. इंडोनेशिया के लायन एयरलाइंस का जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था उसमें 189 लोगों की मौत हुई थी.