close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूरोपीय संघ ने चेताया, ब्रेक्जिट समझौते पर बातचीत को तैयार नहीं

आयोग की प्रवक्ता मिना एंड्रीवा ने संवाददाताओं से कहा, “हमारा रुख बदला नहीं है.

यूरोपीय संघ ने चेताया, ब्रेक्जिट समझौते पर बातचीत को तैयार नहीं
.(फाइल फोटो)

ब्रसेल्स: यूरोपीय आयोग ने ब्रिटिश संसद में सोमवार को मत विभाजन की पूर्व संध्या पर चेताया कि यूरोपीय संघ ब्रेक्जिट समझौते पर फिर से बातचीत नहीं करेगा और वह पहले ही ब्रिटेन को ‘‘सर्वोत्तम एवं एकमात्र संभव’’ प्रस्ताव की पेशकश कर चुका है. आयोग की प्रवक्ता मिना एंड्रीवा ने संवाददाताओं से कहा, “हमारा रुख बदला नहीं है और जैसा कि हमें मालूम है ब्रिटेन 29 मार्च 2019 को यूरोपीय संघ से बाहर निकल रहा है.’’ समझौते को चर्चा के लिए संसद में ले जाने की तैयारी कर रहीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने आयोग के अध्यक्ष जीन क्लॉड जंकर को “जारी प्रक्रिया की मौजूदा स्थिति की जानकारी” देने के लिए रविवार को उनसे बातचीत की.

वहीं सोमवार सुबह यूरोप की शीर्ष अदालत ने व्यवस्था दी कि ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से बाहर होने की अपनी योजना वापस लेने का एकतरफा अधिकार है अगर वह मार्च के अंत तक ब्रेक्जिट (संघ छोड़ने) के दिन से पहले यह निर्णय कर लेता है. लेकिन एंड्रीवा का कहना है कि अदालत के फैसले का यूरोपीय बातचीत की स्थिति पर फर्क नहीं पड़ेगा.

उन्होंने कहा, “हमारे सामने एक समझौता है जो 25 नवंबर को अनुच्छेद 50 के प्रारूप में ईयू परिषद द्वारा समर्थित है. जैसा कि अध्यक्ष जंकर ने कहा कि यह समझौता सर्वोत्तम एवं एकमात्र संभव सौदा है, हम इस पर फिर से बातचीत नहीं करेंगे.”