Coronavirus: कोविड19 टीके के अनुबंध को लेकर एस्ट्राजेनका पर यूरोपीय संघ की कानूनी कार्रवाई

यूरोपीय संघ ने सोमवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस टीक का अनुबंध पूरा न करने के आरोप में औषधि कंपनी एस्ट्राजेनका के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की है. यूरोप के 27 देशों के समूह के टीकाकरण अभियान का बड़ा दारोमदार एस्ट्राजेनका के टीके पर है.

Coronavirus: कोविड19 टीके के अनुबंध को लेकर एस्ट्राजेनका पर यूरोपीय संघ की कानूनी कार्रवाई
फाइल फोटो

ब्रसेल्स: यूरोपीय संघ ने सोमवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस टीक का अनुबंध पूरा न करने के आरोप में औषधि कंपनी एस्ट्राजेनका के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की है. यूरोप के 27 देशों के समूह के टीकाकरण अभियान का बड़ा दारोमदार एस्ट्राजेनका के टीके पर है. गरीब देशों को टीके की आपूर्ति में इस कंपनी को महत्वपूर्ण भूमिका दी गयी है. लेकिन आपूर्ति में धीमी गति से यूरोपीय देश निराश है और कंपनी को यूरोपीय संघ के टीकाकरण कार्यक्रम को धीमा करने और उसे प्रभावित करने के लिये दोषी ठहराया है.

खरीद समझौते के उल्लंघन का आरोप

यूरोपीय संघ के प्रशासनिक निकाय यूरोपीय आयोग के प्रवक्ता स्टीफन डी कीर्समाएकर ने कहा कि ब्रसेल्स ने खरीद समझौते के उल्लंघन को लेकर शुक्रवार को एस्ट्रोजेनका के खिलाफ कानूनी कदम उठाया है. उन्होंने कहा कि कानूनी कार्रवाई का कारण अनुबंध की शर्तों का अनुपालन नहीं होना है. साथ ही कंपनी इस स्थिति में भी नहीं है कि वह टीके की आपूर्ति समय पर सुनिश्चित करने के लिये भरोसेमंद रणनीति पेश करे.

 

ये था समझौता

यूरोपीय संघ का एस्ट्राजेनका के साथ सदस्य देशों के बीच वितरण के लिये 30 करोड़ कोविड19 वैक्सीन की खुराक की आपूर्ति का समझौता है. इसमें 10 करोड़ खुराक और शामिल करने का विकल्प है. हालांकि कंपनी ने 2021 की पहली तिमाही तक केवल 3 करोड़ खुराक की ही आपूर्ति की है और उसने 7 करोड़ खुराक दूसरी तिमाही में उपलब्ध कराने की बात कही है जबकि पूर्व में 18 करोड़ खुराक देने की बात थी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.