'ट्रंप की तरह मुस्लिम देशों से आव्रजन पर प्रतिबंध चाहते हैं यूरोपवासी'
Advertisement

'ट्रंप की तरह मुस्लिम देशों से आव्रजन पर प्रतिबंध चाहते हैं यूरोपवासी'

एक नए यूरोपीय सर्वेक्षण का कहना है कि बड़ी संख्या में यूरोपवासी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादस्पद यात्रा प्रतिबंध की तरह ही मुस्लिम देशों से आव्रजन पर नियंत्रण का समर्थन करते हैं। रायल इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स ने कल जारी अपनी सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा कि 10 यूरोपीय देशों के प्रतिभागियों का 55% चाहता है कि ज्यादातर मुस्लिम देशों से आव्रजन रूकना चाहिए।

लंदन: एक नए यूरोपीय सर्वेक्षण का कहना है कि बड़ी संख्या में यूरोपवासी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादस्पद यात्रा प्रतिबंध की तरह ही मुस्लिम देशों से आव्रजन पर नियंत्रण का समर्थन करते हैं। रायल इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स ने कल जारी अपनी सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा कि 10 यूरोपीय देशों के प्रतिभागियों का 55% चाहता है कि ज्यादातर मुस्लिम देशों से आव्रजन रूकना चाहिए।

रिपोर्ट ‘मुस्लिम आव्रजकों के बारे में यूरोपवासी क्या सोचते हैं?’ के लेखकों ने कहा, ‘हमारे नतीजे बताते हें कि मुस्लिम बहुल देशों से अब और आव्रजन के प्रति जनविरोध सिर्फ ट्रंप के मतदाताओं तक सीमित नहीं है, बल्कि व्यापक है।’ यह सर्वेक्षण ट्रंप के शासकीय आदेश की घोषणा से पहले किया गया था और इसमें तकरीबन 10 हजार प्रतिभागियों को यह बयान दिया गया था: ‘मुख्यत: मुस्लिम देशों से अब और तमाम आव्रजन रोका जाना चाहिए।’ प्रतिभागियों से पूछा गया था कि वे इस बयान से किस हद तक सहमत या असहमत हैं।

रिपोर्ट के अनुसार समग्र रूप से, सभी दस यूरोपीय देशों के औसतन 55% प्रतिभागी सहमत थे कि मुस्लिम देशों से अब और तमाम आव्रजन रोका जाना चाहिए। पोलैंड के 71%, ऑस्ट्रिया के 65% जबकि ब्रिटेन के 47% और स्पेन के 41% प्रतिभागी इससे सहमत थे। रिपोर्ट के अनुसार असहमति जताने वालों की तादाद किसी भी देश में 32% से ज्यादा नहीं थी। रिपोर्ट के लेखकों के अनुसार यूरोप भर में रिटायर्ड और बूढ़ों में मुस्लिम देशों से आव्रजन का विरोध तीखा था जबकि 30 साल से कम उम्र के लोग सबसे कम विरोध कर रहे थे। कम पढ़े लिखे लोग आव्रजन का विरोध कर रहे थे जबकि ज्यादा पढ़े लिखे लोगों का विरोध उस कदर तीखा नहीं था।

Trending news