FATF की पाकिस्तान पर नई शर्त, देना होगा विदेश यात्रा करने वालों के पैसों का ब्यौरा

इसे खास रूप से दर्ज किया जाए कि विदेश यात्रा करने वाला अपने साथ कितनी करेंसी और कौन से कीमती सामान लेकर गया था.

FATF की पाकिस्तान पर नई शर्त, देना होगा विदेश यात्रा करने वालों के पैसों का ब्यौरा
फाइल फोटो

करांची: आतंक के फंडिंग और हवाला पर लगाम लगाने वाली फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान (Pakistan) पर कुछ नई शर्ते लगाई हैं, जिनका पालन उसे करना होगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, एफएटीएफ की नई शर्तो में पाकिस्तान से कहा गया है कि विदेश यात्रा करने वाले पाकिस्तानियों का डेटा बैंक बनाया जाए. जिसमें खास रूप से दर्ज किया जाए कि विदेश यात्रा करने वाला अपने साथ कितनी करेंसी और कौन से कीमती सामान लेकर गया था.

इसके अलावा FATF ने कहा कि ऐसा शख्स जो पाकिस्तान के बाहर जा रहा हो उसके टिकट और विदेश में उसके द्वारा खर्च किए गए पैसों का विवरण भी देना होगा. ये भी बताना होगा कि विदेश में जो धन खर्च किया गया और उसे वो पैसा कहां से मिला था. ऐसे शख्स के पारिवारिक कारोबार का ब्योरा भी देना होगा.

ये भी पढ़ें- तालिबान ने कहा- अमेरिका के मुकाबले अफगान सरकार से बात करना होगा आसान

एक रिपोर्ट में बताया गया कि इन शर्तों पर अमल के लिए पाकिस्तान में तस्करी रोधी अधिनियम में बदलाव अगले हफ्ते होने की संभावना है. गौरतलब है कि पाकिस्तान अपनी तमाम कोशिशों के बावजूद FATF की ग्रे लिस्ट से निकलने में कामयाब नहीं हो पाया है.

ये भी पढ़ें- उत्तर कोरिया ने फिर से दागीं 3 मिसाइलें, दक्षिण कोरिया की परेशानी बढ़ी

बता दें कि फरवरी में पेरिस में हुई FATF की बैठक में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में बनाए रखने का फैसला किया गया. इस बार पाकिस्तान को सिर्फ 4 महीने की मोहलत देते हुए चेतावनी दी गई है कि अगर जून 2020 तक उसने FATF द्वारा दी गई कार्ययोजना पर पूरी तरह से अमल नहीं किया तो फिर उसे ग्रे लिस्ट से निकालकर ब्लैक लिस्ट में डाला जा सकता है. ब्लैक लिस्ट में जाना पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के लिए घातक होगा.

LIVE TV