स्मोकिंग की आदत से महिला हुई दुर्लभ बीमारी का शिकार, हाथों का हुआ ऐसा बुरा हाल
Advertisement

स्मोकिंग की आदत से महिला हुई दुर्लभ बीमारी का शिकार, हाथों का हुआ ऐसा बुरा हाल

सिगरेट पीने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. हालांकि, इसकी आदत से एक दुर्लभ बीमारी भी हो सकती है. ऐसा ही एक मामला साउथ अफ्रीका में सामने आया है. यहां स्मोकिंग की आदत के चलते एक महिला के उंगलियों का रंग काला पड़ गया. इतना ही नहीं, अब उनकी उंगलियां भी गलती जा रही हैं. 

उंगलियों का बदला रंग

केपटाउनः कई लोगों को सिगरेट का कश लगाने का काफी शौक (Smoking Hobby) होता है. धीरे-धीरे ये शौक, कब आदत में तब्दील हो जाए; पता ही नहीं चलता. हालांकि, सिगरेट का शौक हो या आदत (Smoking Habit), स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. ऐसे ही एक मामले में सिगरेट पीने की आदत एक महिला को भारी पड़ गई. अब महिला के उंगलियों का रंग काला पड़ गया है. इतना ही नहीं, उनकी उंगलियां भी गल रही हैं.

  1. स्मोकिंग की आदत महिला को पड़ी भारी
  2. हाथों की उंगलियों का रंग पड़ा काला
  3. अब महिला की उंगलियां गलती जा रही हैं

13 साल की उम्र से स्मोकिंग

'द सन' में छपी खबर के अनुसार, इस महिला का नाम मेलिंडा जानसेन वैन वुरेन (Melinda Janssen Van Vuren) है. उनकी उम्र 48 साल है. वह साउथ अफ्रीका (South Africa) की रहने वाली है. मेलिंडा का कहना है कि वह 13 साल की उम्र से सिगरेट पी रही हैं. वह स्मोकिंग की इतनी आदी हो गई कि एक दिन में 15 सिगरेट तक पी जाती थी.

2021 से हाथों में बदलाव

उन्होंने बताया कि पहले तो कोई दिक्कत नहीं हुई, लेकिन साल 2021 से उनके हाथों में बदलाव आना शुरू हो गया था. पहले हाथों का टेंपरेचर बदलने लगा, फिर वह नरम पड़ने लगे. इसके बाद उंगलियों का रंग पहले बैंगनी हुआ, फिर काले हो गए.

दुर्लभ है बीमारी

इतना ही नहीं, मेलिंडा की उंगलियां गलने लगी. दुख की बात यह है कि इस बीमारी का कोई इलाज भी नहीं है. जब महिला की उंगलियां काली पड़ गईं, तब डॉक्टर ने जांच की तो पता चला कि उनकी उंगलियों में बदलाव का कारण स्मोकिंग है. ये बीमारी बहुत ही दुर्लभ है. जिसमें छोटे और मध्यम ब्लड वेसल्स में खून का थक्का बनने लगता है और वो सूज जाते हैं.

स्मोकिंग छोड़ने के बाद भी दिक्कत जारी

इसकी जानकारी होने के बाद मेलिंडा ने सिगरेट पीना छोड़ दिया. हालांकि, स्मोकिंग छोड़ने के बाद भी, उनकी उंगलियां गलती जा रही हैं. उनकी दाहिने हाथ की तीन उंगलियों के ऊपरी हिस्से और बाएं हाथ की एक उंगली गल चुकी हैं.

ये भी पढ़ेंःदक्षिण कोरियाई युवा शादी से भाग रहे दूर, वजह सुनकर रह जाएंगे 'दंग'  

नेल टेक्नीशियन हैं मेलिंडा

मेलिंडा का कहना है कि मैं अपने हाथों का इस्तेमाल नहीं कर पा रही हूं. खाना नहीं बना पा रही हूं. साफ-सफाई, बालों में कंघी, नहाना कोई भी काम नहीं कर पा रही हूं. उंगलियों की वजह से काफी दर्द रहता है. मेलिंडा पर्सनल असिस्टेंट और एक क्वालिफाइड नेल टेक्नीशियन हैं.

बीमारी का नहीं कोई इलाज

डॉक्टरों का कहना है कि वह मेलिंडा के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं. वहीं, मेलिंडा का कहना है कि इसका कोई इलाज नहीं है. ये मेरे जीवन का सबसे चैलेंजिंग स्टेज है. इस बीमारी का मुकाबला करने के लिए बड़ी हिम्मत से काम लिया है.

LIVE TV

Trending news