फिनलैंड चाकूबाजी आतंकवादी हमला था, पुलिस छापेमारी में पांच गिरफ्तार
Advertisement

फिनलैंड चाकूबाजी आतंकवादी हमला था, पुलिस छापेमारी में पांच गिरफ्तार

स्वीडन के 44 वर्षीय नागरिक केंट स्वेनसन ने बताया कि उसने एक व्यक्ति को हाथ में बड़ा सा चाकू लिए हुए दौड़कर लोगों को चाकू से घायल करते हुए देखा था.

टुर्कू मार्केट स्क्वॉयर पर हमले में मारे एक व्यक्ति का मृत शरीर. (PHOTO : IANS/18 August, 2017)

हेलसिंकी: फिनलैंड के तुर्कू शहर में आम नागरिकों पर चाकू से किए गए हमले को आतंकवादी हमला करार दिया गया है. पुलिस ने शनिवार (19 अगस्त) को यह जानकारी दी. इस हमले में दो व्यक्तियों की मौत हो गई, जबकि आठ घायल हो गए. पुलिस अधिकारियों ने बताया, "घटना की जांच शुरुआत में हत्या के तौर पर की गई, लेकिन रात तक मिली और जानकारियों को देखते हुए, इसकी जांच अब हत्या के अलावा आतंकवादी मंशा के तहत किए गए हमले के तौर पर भी की जा रही है."

  1. हमले में मारे गए दोनों व्यक्ति फिनलैंड के नागरिक थे.
  2. 18 वर्षीय हमलावर मोरक्को का रहने वाला है.
  3. छह संदिग्ध पुलिस के कब्जे में हैं, जिसमें मुख्य संदिग्ध और पांच अन्य है.

समाचार चैनल बीबीसी के अनुसार, पुलिस शुक्रवार (18 अगस्त) की रात कई जगहों पर छापेमारी की. पुलिस ने हमलावर के पैर में गोली मारकर उसे घायल कर दिया और फिर हिरासत में ले लिया. 18 वर्षीय हमलावर मोरक्को का रहने वाला है. पुलिस ने बताया कि हमलावर की पहचान कर ली गई है, लेकिन सार्वजनिक नहीं किया गया है.

तुर्कू के पुतोरी बाजार चौक इलाके में शुक्रवार (18 अगस्त) को चाकू से यह हमला हुआ. हमले में मारे गए दोनों व्यक्ति फिनलैंड के नागरिक थे. पुलिस ने बताया कि हमले में घायल हुए आठ व्यक्तियों में इटली का एक और स्वीडन के दो नागरिक शामिल हैं.

स्वीडन के 44 वर्षीय नागरिक केंट स्वेनसन ने बताया कि उसने एक व्यक्ति को हाथ में बड़ा सा चाकू लिए हुए दौड़कर लोगों को चाकू से घायल करते हुए देखा था. स्वेनसन ने कहा, "यह वास्तव में बेहद डरावना था. हम चौराहे के पास ही बैठे हुए थे, तभी एक महिला बहुत तेजी से चीखी और उसके ठीक सामने चाकू थामे खड़ा व्यक्ति लोगों पर चाकू से हमला कर रहा था."

पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘घटना की शुरुआत में हत्या के मामले के तौर पर जांच की गयी लेकिन बाद में रात में मिली सूचना को देखते हुए अब अपराध में आतंकी इरादे से हत्या तथा उसकी कोशिश का मामला शामिल किया गया है .’’ पुलिस ने ज्यादा जानकारी दिए बिना कहा, ‘‘संदिग्ध की पहचान कर ली गयी है. वह मोरक्को का रहने वाला 18 साल का व्यक्ति है.’’ पुलिस ने कहा कि हमले में घायल हुए लोगों की संख्या छह से बढ़कर आठ हो गयी. घायलों में एक इतालवी तथा दो स्वीडिश नागरिक शामिल हैं. बाकी घायल लोग फिनलैंड के ही हैं.

फिनलैंड छुरेबाजी कांड के बाद पुलिस ने छापेमारी में पांच को गिरफ्तार किया

फिनलैंड की पुलिस ने छुरेबाजी की घटना में दो लोगों के मारे जाने की अपनी जांच के सिलसिले में रात में टुर्कु अपार्टमेंट से पांच लोगों को गिरफ्तार किया. पुलिस ने बताया कि शुक्रवार (18 अगस्त) को पुलिस ने गोली चलायी और गोलीबारी में घायल छुराबाजी करने वाले एक संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया. 

यह गिरफ्तारी टुर्कू मार्केट स्क्वॉयर पर दोपहर बाद छुराबाजी की घटना के कुछ देर बाद की गयी. पुलिस ने शनिवार (19 अगस्त) को बताया कि हमले में छह से आठ लोग घायल हो गये हैं. राष्ट्रीय जांच ब्यूरो के जांच अधिकारी मार्केस लैन ने बताया, ‘‘एक छापेमारी की गयी और अब छह संदिग्ध हमारे कब्जे में हैं, जिसमें मुख्य संदिग्ध और पांच अन्य है.’’

नेशनल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन के एक अधिकारी मार्कस लैने ने कहा, ‘‘छापेमारी की गयी और अब छह संदिग्ध हमारी हिरासत में हैं जिनमें मुख्य संदिग्ध और पांच अन्य शामिल हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम पांच अन्य लोगों की भूमिका की जांच कर रहे हैं लेकिन इस बात को लेकर हम निश्चित नहीं है कि उनका इससे (हमले से) कोई लेना देना है. हम उनसे पूछताछ करने के बाद ही आपको कोई और जानकारी दे सकते हैं. हालांकि वे पूर्व में मुख्य संदिग्ध के संपर्क में थे.’’

Trending news