ऑस्ट्रेलिया की जंगल में लगी आग में दर्जनों घर स्वाहा, टापरा में सबसे ज्यादा नुकसान
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया की जंगल में लगी आग में दर्जनों घर स्वाहा, टापरा में सबसे ज्यादा नुकसान

न्यू साउथ वेल्स के दक्षिणी तट टापरा में आग से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. यहां 70 से ज्यादा घर और कारोबारी प्रतिष्ठानों को काफी क्षति पहुंची है

जनवरी में भी ऑस्टेलिया के जंगलों में आग लगी थी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कैनबरा: दक्षिणपूर्वी ऑस्ट्रेलिया के  विभिन्न हिस्सों में सप्ताहांत में जंगलों में आग लगने से 90 घर और अन्य संपत्तियां नष्ट हो गईं. जानकारी के मुताबिक, टापरा में आग लगने से लगभग 70 घर नष्ट हो गए.  न्यू साउथ वेल्स रूरल फायर सर्विस के मुताबिक, इस घटना में एक स्वयंसेवी दमकलकर्मी घायल हो गया जबकि श्वास के साथ धुंआ शरीर में जाने से चार लोगों की तबीयत बिगड़ गई, हालांकि, अभी तक किसी के लापता होने की खबर नहीं है. तेज हवाओं और उच्च तापमान की वजह से जंगल में लगी आग तेजी से 1,070 हेक्टेयर क्षेत्र में फैल गई। हालांकि, मौसम में बदलाव की वजह से दमकलकर्मी आग पर काबू पाने पर कामयाब रहे.मेलबर्न से लगभग 200 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में आग की वजह से 18 घर नष्ट हो गए, जिसमें कई मवेशियों की मौत हो गई और खेत जलकर खाक हो गए. दमकलकर्मी कोब्डेन और पेन्सहर्स्ट में आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं, जहां लगभग 1,700 घरों में बिजली आपूर्ति ठप है.

  1. घटना में एक दमकलकर्मी घायल हुआ घायल
  2. 70 से ज्यादा घर और कारोबारी प्रतिष्ठानों को पहुंची क्षति
  3. विक्टोरिया में कई बार आग लगने से 18 घर तबाह 

 ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान: धार्मिक स्कूल में विस्फोट से 1 की मौत, आतंकी संगठन तालिबान पर शक

जनवरी में भी लगी थी आग 
ऑस्ट्रेलिया में जंगली झाड़ियों में जनवरी माह में भी आग लगी थी. 15 जनवरी को आग की सूचना के बाद न्यूकैसल हवाई अड्डे में संकट की चेतावनी भी जारी की गई थी. जंगल की झाड़ियों में लगी इस आग के बाद ग्रामीण रिचर्डसन रोड, ग्रामस्टाउन रोड, हार्वस्ट रोड, मैडॉवे रोडेड और वेडे क्लोज़ कैंपवेल क्षेत्र में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील भी की गई थी. बढ़ते धुएं के कारण कई उड़ानों को रद्द भी कर दिया गया था. 

Trending news