'महायुद्ध' की तैयारी कर रहा तानाशाह किम जोंग उन? कोरियाई बॉर्डर पर हलचल शुरू
Advertisement

'महायुद्ध' की तैयारी कर रहा तानाशाह किम जोंग उन? कोरियाई बॉर्डर पर हलचल शुरू

साउथ कोरिया ने आरोप लगाया है नॉर्थ कोरिया के सैनिकों ने गार्ड पोस्ट पर ​फायरिंग की. आरोप है कि प्योंगयांग के सैनिकों ने दक्षिण कोरिया के गार्ड पोस्ट पर कई राउंड गोलियां चलाईं.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) को लेकर नॉर्थ कोरिया (North Korea) ने सस्पेंस खत्म कर दिया है. 20 दिन बाद जब तानाशाह किम फिर से दुनिया के सामने आ गया है तब उसके पास तबाही का नया फॉर्मूला है. तानाशाह किम जोंग ने अपने अज्ञातवास में कई सा​जिशों को सिरे चढ़ाया है. उसने सबसे बड़ी मुसीबत तो अपने कट्टर दुश्मन साउथ कोरिया के लिए खड़ी कर दी है. तानाशाह की वापसी के साथ ही कोरियाई बॉर्डर पर तनाव बढ़ गया है. जो एक बड़े संकट का संकेत दे रहा है.  

  1. 20 दिन बाद लौटा तानाशाह, 3 साल बाद सुलगा कोरिया बॉर्डर 
  2.  तानाशाह का ये गुप्त मिशन कोई बड़ी तबाही ला सकता है?
  3. नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच फायरिंग, युद्ध जैसे हालात

दुनिया इस सस्पेंस में थी कि नॉर्थ कोरिया का सनकी तानाशाह किम जोंग उन जिंदा है या मर गया. दुनिया रहस्यमयी देश उत्तर कोरिया के अंदर ये पता लगाने की कोशिश कर रही थी कि आखिरकार किम जोंग उन का क्या हुआ. 20 दिन की गुमशुदगी के बाद उत्तर कोरिया से एक फैक्ट्री के उद्घाटन का वीडियो सामने आया और दावा किया गया किम जोंग उन पूरी तरह से स्वस्थ है.

कोरिया बॉर्डर पर एक्शन शुरू
इधर, तानाशाह का सस्पेंस खत्म हुआ उधर कोरिया में एक्शन शुरू हो गया. किम जोंग उन के 20 दिन तक गायब रहने के बाद लौटने के साथ ही नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच माहौल बिगड़ने लगा है. जोंग की वापसी के साथ नॉर्थ कोरिया की ओर से आक्रामकता दिखाई जा रही है.

ये भी पढ़ें- दक्षिण कोरिया का दावा- 'किम जोंग उन की नहीं हुई कोई सर्जरी और न ही कोई हुआ इलाज'

फर्टिलाइजर फैक्ट्री के उद्धघाटन का राज़
किम जोंग उन ने जिस फर्टिलाइजर फैक्ट्री का उद्धघाटन किया उसका लिंक नॉर्थ कोरिया की एटमी साजिश से जुड़ रहा है. लेकिन सबसे अधिक तनाव बढ़ाने वाली बात ये है कि किम जोंग की वापसी के बाद कई साल से शांत चल रही नॉर्थ ओर साउथ कोरिया की सीमाओं से तनाव की चिंगारी भड़क रही हैं.. 

कोरियाई देशों के बीच फायरिंग
तानाशाह किम के पब्लिक में दिखते ही नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच सीमा पर फायरिंग की खबरें आ रही हैं. साउथ कोरिया ने आरोप लगाया है नॉर्थ कोरिया के सैनिकों ने गार्ड पोस्ट पर ​फायरिंग की. आरोप है कि प्योंगयांग के सैनिकों ने दक्षिण कोरिया के गार्ड पोस्ट पर कई राउंड गोलियां चलाईं. नॉर्थ कोरिया की फायरिंग का साउथ कोरिया की ओर से जवाब दिया गया है. जवाबी कार्रवाई में साउथ कोरिया ने नॉर्थ कोरिया पर दो राउंड गोलियां चलाई हैं. 

तीन साल बाद फायरिंग ने मचाई खलबली 
कोमोडोर (रिटा.) रक्षा विशेषज्ञ शैलेन्द्र सिंह का कहना है कि नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया की दुश्मनी काफी पुरानी है. ठीक भारत और पाकिस्तान की तरह. लेकिन भारत पाकिस्तान बॉर्डर की तरह यहां पर अक्सर सीज़फायर का उल्लंघन नहीं होता. तीन साल बाद नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच फायरिंग की कोई घटना हुई है.

महायुद्ध की तैयारी कर रहा तानाशाह?
हालांकि साउथ कोरिया की तरफ से किसी भी तरह के नुकसान न होने की बात बताई गई है. लेकिन नॉर्थ कोरिया से इस बारे में अभी तक कोई सूचना नहीं आई है. दरअसल उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की आक्रामकता और सनक कभी भी इस इलाके में महाविनाश को आमंत्रित कर सकती है. तानाशाह का दिमाग फिरा तो वो कभी भी कोई खतरनाक कदम उठा सकता है.  

फिलहाल दुनिया के सबसे खतरनाक क्षेत्रों में शुमार कोरियाई बॉर्डर इस वक्त सुलग रहा है. तानाशाह किम जोंग उन की वापसी के बाद इस बात पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं कि क्या किसी बड़े मिशन की तैयारी के लिए तानाशाह भूमिगत हुआ था. क्या तानाशाह का ये गुप्त मिशन कोई बड़ी तबाही ला सकता है?  

ब्यूरो रिपोर्ट

ये भी देखें... 

Trending news