लापता इंटरपोल के पूर्व बॉस को पहले चीन ने पकड़ा, लगाया गंभीर आरोप और अब दी ये सजा
Advertisement

लापता इंटरपोल के पूर्व बॉस को पहले चीन ने पकड़ा, लगाया गंभीर आरोप और अब दी ये सजा

इंटरपोल के पूर्व प्रमुख मेंग होंगवेई उप लोक सुरक्षा मंत्री रह चुके हैं. वह पिछले साल फ्रांस से चीन आने के बाद लापता हो गए थे. 

(फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन ने इंटरपोल के पूर्व प्रमुख मेंग होंगवेई को कम्युनिस्ट पार्टी से बर्खास्त करते हुए उनके आधिकारिक पद से हटा दिया. देश में भ्रष्टाचार पर नजर रखनेवाली निगरानी संस्था ने यह घोषणा की. मेंग उप लोक सुरक्षा मंत्री रह चुके हैं. वह पिछले साल फ्रांस से चीन आने के बाद लापता हो गए थे. बाद में चीन ने उन्हें रिश्वत लेने का आरोपी बताया था.

सेंट्रल कमिशन फॉर डिस्पलिन इंसपेक्शन ने एक बयान में कहा कि मेंग होंगवेई के पास कोई पार्टी सिद्धांत नहीं है और नियमों के अनुसार व्यक्तिगत मामलों की जानकारी नहीं दी. मेंग 2016, नवंबर में इंटरपोल के अध्यक्ष बने थे और उनका कार्यकाल 2020 तक है. 

चीन ने तोड़ी चुप्पी, कहा- इंटरपोल के मुखिया भ्रष्टाचार के आरोपी हैं
चीन ने घोषणा कि थी कि इंटरपोल के चीनी प्रमुख मेंग होंगवेई के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार की जांच की जा रही है. वह पिछले महीने रहस्यमय तरीके से लापता हो गये थे. नवीनतम मामला राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व में घूस विरोधी एक व्यापक अभियान के तहत एक महत्वपूर्ण व्यक्ति पर केन्द्रित है.

मेंग फ्रांस में इंटरपोल के मुख्यालय से जब चीन आ गये थे उसके बाद सितंबर के अंत में उनके लापता होने की ख्बार पहली बार आयी थी. वह चीन में जन सुरक्षा उपमंत्री भी हैं. इंटरपोल एक वैश्विक पुलिस एजेंसी है जो विश्वभर में लापता और वांछित लोगों की तलाशी सहित पुलिस बलों के बीच समन्वय का काम करती है.

मेंग की पता-ठिकाने को लेकर सबसे पहले उनकी पत्नी ग्रेस ने चिंता व्यक्त की थी. ग्रेस ने खुलासा किया था कि इंटरपोल के पहले प्रमुख मेंग ने लापता होने के दिन एक संदेश भेजा जिसमें चाकू वाला एक इमोजी (भाव रेखाचित्र) था जो संकेत देता है कि वह संकट में है. चीनी सरकार ने मेंस (64) पर घूस लेने और अन्य अपराधों में शामिल होने का आरोप लगाया है.

Trending news