close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्रिसमस से पहले थी अमेरिका को दहलाने की साजिश, नौसेना का पूर्व कर्मचारी गिरफ्तार

खुफिया एजेंटों ने अमेरिकी नौसैना के एक पूर्व कर्मचारी को क्रिसमस के दौरान सैन फ्रांसिस्को में हमले की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है.

क्रिसमस से पहले थी अमेरिका को दहलाने की साजिश, नौसेना का पूर्व कर्मचारी गिरफ्तार
मैनहटन हमले की फाइल फोटो

लॉस एंजिलिस: खुफिया एजेंटों ने अमेरिकी नौसैना के एक पूर्व कर्मचारी को क्रिसमस के दौरान सैन फ्रांसिस्को में हमले की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है. अदालती दस्तावेजों से इसकी जानकारी मिली है. ‘एफबीआई’ के विशेष एजेंट क्रिस्टोफर मैक्केनी द्वारा पेश किए गए एक हलफनामा के अनुसार, 26 वर्षीय ‘टो ट्रक’ चालक एवरिट एरोन जेमसन शहर के भीड़-भाड़ भरे पर्यटन स्थल ‘पियर 39’ को निशाना बनाने की योजना बना रहा था.

संदिग्ध ने खुफिया एजेंट को बताया कि कैसे वह विस्फोटक का इस्तेमाल कर 18 से 25 दिसंबर के बीच पियर में लोगों को निशाना बनाना चाहता था क्योंकि ‘‘क्रिसमस हमला करने के लिए सबसे उचित समय है.’’ हलफनामे के अनुसार जेमसन ने बताया कि उसने बचने की कोई योजना नहीं बनाई थी क्योंकि ‘वह मरने को तैयार’ था.

'मैनहटन अटैक' के पास ही थीं प्रियंका चोपड़ा

उल्लेखनीय है कि, नवंबर में ऐसी ही एक घटना को अंजाम दिया गया था. एक नवंबर को एक ट्रक सवार हमलावर ने वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर मेमोरियल के निकट बाइक ट्रैक पर लोगों पर पिकप-ट्रक चढ़ा दिया था. मैनहटन की इस घटना में आठ लोग मारे गए और कम से कम 12 अन्‍य घायल हो गए थे. न्‍यूयॉर्क के गवर्नर ने इसको आतंकी हमला करार देते हुए लोन वुल्‍फ अटैक (अकेला आतंकी) बताया था.

हमलावर की पहचान उजबेकिस्‍तान के 29 वर्षीय नागरिक सैफुलो सैपोव के रूप में की गई थी. सैपोव 2010 में अमेरिका आया था और उसके पास फ्लोरिडा का ड्राइवर लाइसेंस था.

(इनपुट एजेंसी से)