संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख के लिए चिली की पूर्व राष्ट्रपति को किया नामित
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख के लिए चिली की पूर्व राष्ट्रपति को किया नामित

बाचेलेत का मार्च में चिली के राष्ट्रपति का दूसरा कार्यकाल समाप्त हुआ है. वह निजी तौर पर अगस्तो पिनोचेट की सैन्य तानाशाही के दौरान मानवाधिकारों के उल्लंघन का अनुभव ले चुकी हैं. 

सांकेतिक चित्र

वॉशिंगटन : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त पद के लिए चिली की पूर्व राष्ट्रपति मिशेल बाचेलेत को नामित किया है. वह यदि इस पद के लिए चुनी जाती हैं तो विवादित जेद राद अल हुसैन का स्थान लेंगी. गुटेरेस ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को उनका (बाचेलेत) का नामांकन भेजा.

इसी महीने समाप्त हो रहा है जेद का कार्यकाल
जेद का चार वर्षीय कार्यकाल इस महीने समाप्त हो रहा है और आम सभा के अध्यक्ष मिरोस्लाव लाजैक ने तीन अगस्त को एक सत्र का आयोजन कर उनके नामांकन पर विचार किया था. जेद दूसरा कार्यकाल नहीं चाहते, हालांकि, इसके वह योग्य हैं.

कौन हैं बाचेलेत?
बाचेलेत का मार्च में चिली के राष्ट्रपति का दूसरा कार्यकाल समाप्त हुआ है. वह निजी तौर पर अगस्तो पिनोचेट की सैन्य तानाशाही के दौरान मानवाधिकारों के उल्लंघन का अनुभव ले चुकी हैं. बाचेलेत ने अमेरिका में सुरक्षा विषय में पढ़ाई की है और स्वास्थ्य एवं सुरक्षा मंत्री के रूप में भी काम कर चुकी हैं.

बाचेलेते के सामने होंगी ये चुनौतियां...
बाचेलेत के सामने अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के कार्यालय की विश्वसनीयता को बहाल करने की पेचीदा चुनौती होगी. भारत ने भी कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामले में जेद की एक रिपोर्ट जारी होने के मामले में उन पर पक्षपात का आरोप लगाया था. भारत ने इस रिपोर्ट की निंदा की थी. 

(इनपुटःआईएएनएस)

Trending news